Wednesday , 6 July 2022

अदरक के ये चमत्कारी गुण जानते हैं आप नही तो पढ़िये ये…………

Loading...

अदरक जो लगभग हर किचन में मिल जाता है. खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ इसके और भी कई फायदे हैं. तो आज हम आपको बताएंगे अदरक खाने के वो फायदे जो शायद अपको नहीं मालूम होंगे.

अदरक के ये चमत्कारी गुण जानते हैं आप नही तो पढ़िये ये............

जानिए क्या है जले हुए तेल के साइड इफेक्ट्स

अदरक, सांस वाली नली के संकुचन में आ रही बाधा को कम करती है. जिससे सूखी खांसी से निपटने में मदद मिलती है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है, जो गले और सांस लेने वाली नली में जमा टॉक्‍सिन को साफ करता है और कफ को बाहर निकालता है.

यही नहीं अदरक में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं, अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस को दूर करने में लाभदायक होते हैं. यदि अदरक में नमक मिला दिया जाए तो इसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है, क्‍योंकि नमक गले में फसे म्‍यूकस को निकालने में तेजी से मदद भी करता है और बैक्‍टीरियल ग्रोथ को भी रोकता है.

एक साथ लें अदरक और नमक

Loading...

 हालांकि अदरक और नमक को एक साथ चबाने से बहुत ज्‍यादा असर होता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसा नहीं कर पाते. इसलिए अच्‍छा है कि आप इसका थेाड़ा सा काढ़ा बना कर पी जाएं.

अदरक और शहद

अदरक को छील कर धो लें और छोटे पीस में काटें. फिर उस पर थोड़ा सा नमक छिड़के. अब इसे चबाएं और इसका रस निगल लें. उसके बाद शहद चाटना ना भूलें जिस्‍से इसका स्‍वाद गायब हो जाए.

अदरक का और भी फायदा पाने के लिए उसका काढ़ा पीजिए. इसे बनाने के लिए एक गिलास खौलते हुए पानी में थोड़े से अदरक के टुकड़े डालें और चुटकीभर नमक मिलाएं. फिर पानी को आधा हो जाने तक खौलाएं और गैस बंद कर दें. फिर इसे छान कर रख लें और जब यह पीने लायक ठंडा हो जाए तब इसे पी लें.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com