Saturday , 4 December 2021

अजीबोगरीब बीमारियां जिनके बारे में आपने कभी सुना नहीं होगा

आपने बीमारियां तो बहुत देखी होगी, सुनी होंगी लेकिन कुछ अजीबोगरीब बीमारियां है, जिनके बारे में आपने कभी सुना ही नहीं होगा।

ये हैं दुनिया की सबसे अजीबोगरीब बीमारियां

शरीर मस्सों से ढंक जाता है

अजीबोगरीब बीमारियां - शरीर मस्सों से ढंक जाता है

ट्री मैन सिंड्रोम से पीड़ित के शरीर पर इतने मस्से होते हैं कि पीड़ित का पूरा शरीर मस्सों से ढंक जाता है। इसमें ऐसा लगता है जैसे पीड़ित कोई वृक्ष हो और उसकी त्वचा से मस्से रूपी जड़े निकल रही हों। इसलिए इसे पेड़ की छाल वृक्ष की जड़ों, ट्री मैन सिंड्रोम (टीएमएस) के नाम से जाना जाता हैं।

पर्सनॉलिटी डिसऑर्डर की बीमारी

पर्सनॉलिटी डिसऑर्डर की बीमारी

जर्मनी निवासी 37 साल की बीटी नामक महिला को यह अजीब बिमारी है। इस बीमारी में महिला अपनी पहचान भूल जाती है। जब बीटी खुद को लडका समझने लगती है तो उसकी आंखों की रोशन लौट आती है और जब वापस खुद को महिला समझने लगती है तो आंखों की रोशनी फिर से चली जाती है।

सिर से लेकर पैर गहरे गुलाबी रंग

सिर से लेकर पैर गहरे गुलाबी रंग

अमरीका के अरकानसास में रहने वाली 23 साल की स्टेफरनी टर्नर भी एक दुर्लभ बीमारी की शिकार हैं। इस दुर्लभ बीमारी का नाम हारलीक्वीन इकथायोसिस है। इस अजीबोगरीब बीमारी की वजह से इस चमड़ी सात गुना ज्यादा तेजी से बढ़ती है। इसके साथ ही सिर से लेकर पैर गहरे गुलाबी रंग का हो जाता है।

नाक में पल रहा दिमाग

नाक में पल रहा दिमाग

ब्रिटेन के वेल्स में जन्मे एक बच्चे को ‘रीयल पिनोकियो’ माना जा रहा है। यह बच्चा एक दुर्लभ बीमारी ‘इन्सेफालोसेल’ से पीड़ित है, जिसमें दिमाग का हिस्सा स्कल को तोड़कर बाहर विकसित होना शुरू हो जाता है। 21 महीने के इस बच्चे का नाम ओली ट्रिजाइस है। बीमारी की वजह से बच्चे के दिमाग का विकास नाक के करीब हो रहा है। 

बिना खोपड़ी वाला बच्चा

बिना खोपड़ी वाला बच्चा

अमरीका के फ्लोरिडा में पैदा हुआ बच्चा हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र बना है, जिसको दुनिया में ‘मिरेकल बेबी’का नाम दिया गया। दरअसल यह बच्चा अजीबो -गरीब बीमारी के साथ पीडित है| उसकी खोपड़ी का कुछ हिस्सा गायब है। ऐसी बीमारी अमरीका में 4859 बच्चों में से मात्र एक को ही होती है।इस बच्चे का माथा देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे और उसके ऊपर खोपड़ी दिखाई ही नहीं देती ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com