Saturday , 28 May 2022

अगर आप चलाते हैं व्हाट्सऐप तो हो जाएं सावधान

Loading...

isis-use-whatsapp-and-telegram-to-sell-women-girls-as-sex-slaves

नईदिल्ली: क्या हो अगर आपका व्हाट्सऐप कोई दूसरा यूज करे और आपको इस बात की भनक भी न हो। जी, ऐसा संभव है और ऐसे हो धड़ल्ले से हो भी रहा है. इसके लिए हैकिंग का कोर्स या फिर प्राग्रामिंग सीखने की जरूरत नहीं है।

Loading...
एक मिनट से भी कम में आपके स्मार्टफोन का व्हाट्सऐप किसी दूसरे के स्मार्टफोन में पहुंच सकता है। इसके जरिए वो आपके तमाम कनवर्सेशन पढ़ने से लेकर फोटोज और वीडियोज भी देख सकता है।
Image result for whatsapp
अगर चाहे तो वो आपके दोस्तों को मैसेज भी कर सकता है और आपको इस बात की खबर भी नहीं होगी. इसलिए सावधान हो जाएं और पहले ये समझ लें कि ये होता कैसे है।
व्हाट्सऐप वेब का नाम तो आपने सुना होगा। व्हाट्सऐप के वेब वर्जन यानी वेबसाइट पर अपने स्मार्टफोन के व्हाट्सऐप में दिए गए बारकोड को स्कैन कर के सारे चैट्स को कंप्यूटर पर ले जा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां व्हाट्सऐप के इंटरफेस से लोगों से बातचीत करने से लेकर फोटोज और वीडियोज भेज सकते हैं।
Image result for whatsapp
एंड्रॉयड के गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप हैं जिसमें उनके डेवलपर्स ने व्हाट्सऐप वेब के कोड के जरिए इसे वैसा ही बनाने की कोशिश की है। साधारण शब्दों में कहें तो ऐसे ऐप हैं जिसके जरिए व्हाट्सऐप को स्कैन करके उसे दूसरे स्मार्टफोन में ट्रांसफर किया जा सकता है।
उदाहरण के तौर पर आपके दोस्त ने आपसे स्मार्टफोन मांगा और व्हाट्सऐप वेब के फर्जी ऐप के जरिए आपके व्हाट्सऐप को स्कैन कर लिया। इसमें सिर्फ कुछ सेकंड्स ही लगेंगे। इसके बाद आपके व्हाट्सऐप के तमाम चैट्स से लेकर पूरी हिस्ट्री उसके स्मार्टफोन में चली जाएगी और दिलचस्प यह है कि आपको इसके बारे में पता भी नहीं चलेगा।
Image result for whatsapp
ऐसा करके वो आपके व्हाट्सऐप पर सेंड और रिसीव होने वाले मैसेज की रियल टाइम जानकारी रखेगा, और चाहे तो आपकी जगह पर किसी को मैसेज या फोटो भेज भी सकेगा।
 यह ऐप आधिकारिक नहीं है, लेकिन हमने टेस्ट किया तो इसके जरिए वो सबकुछ हुआ जो व्हाट्सऐप वेब से होता है। इसे व्हाट्सऐप की लापरवाही कहें या गूगल प्ले स्टोर की खामी। क्योंकि अगर गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे ऐप डाले जा रहे हैं तो लोग इसे डाउनलोड भी कर लेंगे. ऐसा होता रहा तो लोग आसानी से किसी के चंगुल में फंस सकते हैं।
Image result for whatsapp
ऐसी स्थिति में गूगल और व्हाट्सऐप को ऐसे ऐप पर लगाम लगानी चाहिए। चूंकि हम इस ऐप को बढ़ावा नहीं दे सकते और नहीं चाहते कि इसके जरिए किसी का नुकसान हो इसलिए हम इस ऐप का नाम नहीं बता सकते।
 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com