दुनियाभर का सबसे खतरनाक विमान हादसा, देखकर आप जहाज में बैठना भूल जाओगे

नई दिल्ली हवाई जहाज बचपन से ही हम सभी को खूब भाता है। बड़े होने पर हम इसके अंदर बैठकर उड़ते हैं और तब हमारा जीवन सफल समझा जाता है।

लेकिन आपको बता दें कि विमान हादसे जब होते हैं तो इस तरह के हादसों में वही बच पाता है जो किस्मत वाला होता है।
आज हम आपको दुनियाभर के सबसे खतरनाक विमान हादसे बताने वाले हैं क्योकि आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि जो विमान हमें ख़ुशी देता है वह कई बार गम भी दे देता है।
img_20161214072700सबसे खतरनाक विमान हादसे –
1. 1979 में KLM और PAN विमान हादसा
यह विमान हादसा दुनिया का सबसे खतरनाक हादसा माना जाता है। इसके अंदर कुछ 600 लोगों की जान गई थी। रनवे पर खड़े जहाजों में जब टक्कर हुई थी तो देखने वाले की रूह तक काँप गई थी।
2. 1985 जापान बोईंग विमान हादसा
टेक्नीकल समस्या के चलते हुए एक जहाज पर पहाड़ से टकरा जाए तो इस विमान हादसे का अंजाम क्या होगा? इस हादसे में कुछ 520 लोग मारे गये थे। वैसे इस विमान हादसे की कहानी पढ़कर अच्छे-अच्छों का कलेजा मुंह तक आ जाता है।
हवा में दो जहाजों का टकरा जाना वाकई बेहद दुखद होता है। साल 1996 में सऊदी अरेबिया और कजाकिस्तान के जहाज हवा में ही टकरा गये थे और इसमें कुछ 350 लोग मारे गये थे।
4. 1974 में DOUGLAS DC- 10
आप जहाज में सफ़र कर रहे हैं और हवा में उड़ते हुए ही उसका दरवाजा खुल जाए तो उसके बाद क्या होगा आपको अंदाजा लगा लेना चाहिए।कुछ ऐसा ही इस हादसे में हुआ था और यहाँ 350 लोगों को जान से हाथ धोना पड़ गया था।
5. 1980 सऊदी अरब हादसा
रनवे पर जहाज उतरा और उतरते ही उसमें आग लग गई। इसके बाद तो जैसे चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल था। कुछ 300 लोग इस हादसे में मारे गये थे। कुछ लोग तो तंदूर में जैसे भुन दिए गए थे।
6. 1979 अमेरिकी विमान हादसा
जहाज का इंजन भी कई बार फेल हो जाता है। जब इंजन फेल होता है तो जहाज हवा से सीधे नीचे आता है और जमीन पर ढेर हो जाता है। इसी तरह का कुछ यह हादसा था. इस हादसे में कुछ 273 लोग मारे गये थे।
 7. 1994 एयरबस हादसा
कई बार विमान को उतारते समय भी हादसे हो जाते हैं। रनवे पर पायलेट से जरा सी चूक भी बड़ा हादसा करा देती है. चाइना द्वारा चलाए जा रहे एयरबस को जब उतारा जा रहा था तो पायलेट से कुछ गलती हो गयी थी और इस हादसे में 264 लोग मारे गये थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com