21 अगस्त को 99 वर्षों बाद दिखाई देगा पू्र्ण सूर्यग्रहण

21 अगस्त को 99 वर्षों बाद दिखाई देगा पू्र्ण सूर्यग्रहण

21 अगस्त को दुनियाभर के लोग पूर्ण सूर्यग्रहण की घटना को देख सकेंगे। 21 अगस्त 2017 को सूर्यग्रहण का गजब का संयोग बन जा रहा है। करीब 99 साल के बाद ऐसा अवसर आएगा जब इस दिन अमेरिकी महाद्वीप में पूर्ण सूर्यग्रहण दिखाई देगा। इस खास खगोलीय घटना के लिए अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इसके के लिए तैयारी कर ली है। नासा इस मौके पर इस घटना को पूरी दुनिया में लाइव प्रसारण करेगा।21 अगस्त को 99 वर्षों बाद दिखाई देगा पू्र्ण सूर्यग्रहण

21 अगस्त को होने वाले पूर्ण सूर्यग्रहण का इससे पहले इतने बड़े पैमाने पर कवर नहीं किया गया था। नासा ग्रहण के पहले और ग्रहण के दौरान सभी तस्वीरें एवं वीडियो का लाइव प्रसारण करेगा।

इस दिन होने वाले सूर्य ग्रहण अमेरिका के सभी प्रमुख इलाकों में नजर आएगा। यह खगोलीय घटना युरोप, उत्तर-पूर्व एशिया, उत्तर-पश्चिम अफ्रीका,प्रशांत अटलांटिक के ज्यादातर हिस्सों में दिखाई देगा। जबकि भारत में सूर्य ग्रहण आंशिक रहेगा।

इस ग्रहण की कुल समय करीब 5 घंटे 18 मिनट रहेगा जबकि पूर्ण सूर्य ग्रहण का कुल अवधि 3 घंटे और 13 मिनट तक रहेगा। सूर्य और पृथ्वी के बीच जब चंद्रमा आ जाता है तब सूर्य ग्रहण होता है।

1आगस्त दिन मंगलवार का राशिफल, जानिए किस पर कृपा करेंगे महावीर बजरंगबली

1918 के बाद पहली बार ऐसा पहली बार होगा जब अमेरिकी लोग इस घटना का गवाह बनेंगे। इस खास मौके के लिए नासा ने करीब 10 से ज्यादा स्पेसक्राप्ट, 3 एयरक्राफ्ट और 50 से ज्यादा एयर बैलून लगाकर इस खगोलीय घटना को कवर करेगा।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com