सावन की इस सोमवारी पर ये डिशेज जरूर करें ट्राई

सावन के महीने की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में शिव भक्त डेढ़ महीने तक सावन सोमवार का व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान कुछ लोग सिर्फ पानी पीकर तो कुछ लोग फलाहार करके उपवास रखते हैं। ऐसे में जो लोग फलाहार करते हैं उनके लिए जरूरी है कि वे कुछ ऐसी चीजों के सेवन करें जिससे उन्हें पूरे दिन एनर्जी मिलें। ऐसे में सावन के मौके पर आज हम आपके लिए कुछ खास रेसिपीज लेकर आए हैं जो आप घर पर आसानी से बना सकती है। ये व्रत रेसिपीज आपको दिनभर उर्जी से भरपूर रखेंगी तो आइए जानते हैं इन रेसिपीज के बारे में

कुट्टू के पकोड़े

सामग्री:

कुट्टू का आटा – 1 कप

आलू – 2 छोटे (कटा हुआ)

सेंधा नमक – स्वादानुसार

काली मिर्च – 1/2 चमच

तेल – तलने के लिए

विधि:

इसके बनाने के लिए एक बड़े बाउल में कुट्टू का आटा, आलू, सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर एक गाढ़ा बैटर तैयार करें। अब कढ़ाई में तेल गरम करें और बैटर से पकोड़े बनाकर तलें। इसे दही या हरी चटनी के साथ खाएं।

समक की खीर

सामग्री:

समक चावल – 1 कप

दूध – 3 कप

चीनी – 1/2 कप

केसर – कुछ धागे

बादाम और पिस्ता – 2 टेबलस्पून (कटा हुआ)

विधि:

इसे बनाने के लिए सबसे पहले समक चावल को पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। फिर पानी निकाल लें। एक पैन में दूध गरम करें और उसमें समक चावल डालें और दूध गाढ़ा होने तक अच्छे से पकाएं और फिर चीनी मिलाएं। इसके ऊपर केसर और ड्राइड फ्रूट्स से सजाएं और खाएं।

साबूदाना थालीपीठ

सामग्री:

साबूदाना – 1 कप

आलू – 2 छोटे (कटे हुए)

हरा धनिया – 2 टेबलस्पून (कटा हुआ)

हरी मिर्च – 1 (काटी हुई)

सेंधा नमक – स्वादानुसार

तेल – तलने के लिए

विधि:

इसे बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को पानी में 3-4 घंटे के लिए भिगो दें। फिर साफ पानी में धो लें और अच्छे से छान लें। अब एक बड़े बाउल में साबूदाना, आलू, हरा धनिया, हरी मिर्च और सेंधा नमक मिलाएं। इससे छोटे थालीपीठ बनाएं। एक कढ़ाई में तेल गरम करें और मीडियम आंच पर थालीपीठ तलें, जब वे सुनहरे हो जाएं तो उन्हें निकालें और गरम गरम परोसें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com