रेलवे की नई स्कीम, वेटिंग टिकट वालों को सीटें खाली रहने पर अन्य ट्रेनों में मिलेगा कन्फर्म बर्थ

indian-railway_1458213851वेटिंग टिकट वालों को रेलवे नये साल पर तोहफा देने जा रहा है। अब ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम (विकल्प) को सभी ट्रेनों में लागू किया जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि वेटिंग टिकट वालों को अन्य ट्रेनों में सीटें खाली रहने पर कन्फर्म बर्थ मिल सकेगा। खास बात यह है कि मेल/एक्सप्रेस के टिकट पर राजधानी, शताब्दी व दुरंतो ट्रेन जैसी विशेष ट्रेनों में भी यात्रा करने का मौका इस स्कीम से यात्रियों को मिलेगा। 
उत्तर रेलवे जोन व दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-चैन्नई, दिल्ली-बंगलूरू, दिल्ली-सिकंदराबाद रूट पर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में विकल्प स्कीम के पॉयलट प्रोजेक्ट की सफलता को देखते हुए रेलवे ने इस स्कीम को सभी ट्रेनों में लागू करने का निर्णय लिया है। पिछली बार राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेन में इस योजना को लागू नहीं किया गया था, लेकिन अब पहली जनवरी से विकल्प योजना को सभी ट्रेनों में लागू कर दिया जाएगा।
 रेलवे मंत्रालय ने सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (कृस) से कहा है कि हर हाल में एक जनवरी तक इस स्कीम को सभी ट्रेन में लागू करने के लिए साफ्टवेयर तैयार करे। सभी रेलवे जोन को भी इस बाबत तैयारी पूरी करने को कहा गया है। बता दें कि विकल्प स्कीम के लिए आपको टिकट बुक करते वक्त रेलवे को बताना होगा कि अगर आपका वेटिंग टिकट उसी ट्रेन में कन्फर्म नहीं होता है तो अन्य ट्रेन में सीट खाली रहने पर आरक्षित बर्थ मुहैया कराया जाए।
 रेलवे के नये नियम में यह भी उल्लेख किया गया है कि वेटिंग टिकट रहने पर किसी भी ट्रेन में जगह खाली रहने पर रेलवे यात्री को बर्थ उपलब्ध कराएगा। मेल, एक्सप्रेस के आरक्षित वेटिंग टिकट वालों को राजधानी और दुरंतो ट्रेनों में बर्थ खाली रहने पर भी बिना अतिरिक्त चार्ज लिए बगैर कन्फर्म बर्थ उपलब्ध कराया जाएगा। यानी इसके लिए कोई शुल्क अलग से यात्रियों से नहीं लिया जाएगा। 
बता दें कि फ्लैक्सी फेयर लागू होने के बाद राजधानी, शताब्दी और दुरंतों में सीटें खाली रह जा रही है। इससे रेलवे को घाटा भी उठाना पड़ रहा है, ऐसे में विकल्प स्कीम से रेलवे को थोड़ी राहत मिल सकती है।
 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com