कमला हैरिस को मिल रहा डेमोक्रेट प्रतिनिधियों का समर्थन

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए आधे से अधिक डेमोक्रेटिक प्रतिनिधियों का समथन मिल चुका है। साथ ही राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में अपने पहले 24 घंटों में सोमवार को फंड जुटाने का नया रिकार्ड बनाया है।दरअसल अब सभी शीर्ष डेमोक्रेट रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प को हराने के लिए उनके साथ एकजुट हो गए हैं।

अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रीय पद की उम्मीदवार के लिए कमला हैरिस को मैदान में उतारा गया। दरअसल राष्ट्रपति पद के लिए बाइडन की योग्यता को लेकर चिंताओं की जगह एकता के नए संकेत मिले, क्योंकि राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक बड़ा बदलाव आया है। इस बदलाव में 2024 की दौड़ के लिए दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों की तैयार की गई योजनाओं को पलट दिया।

जो बाइडन के जाने से उनके प्रतिनिधियों को अगले महीने होने वाले सम्मेलन में जिसे भी चुना जाएगा। हैरिस को जो बाइडन की उम्मीदवारी समाप्त करने के बाद समर्थन मिला। उसके बाद उन्होंने अपने लिए समर्थन मिला है। सोमवार को हैरिस को मिले बड़े नामों के समर्थन के बाद, जिनमें मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर, मिशिगन के ग्रेचेन व्हिटमर, इलिनोइस के जेबी प्रिट्जकर और केंटकी के एंडी बेशर शामिल हैं, संभावित प्रतिद्वंद्वियों की सूची गायब हो गई है।

हाउस स्पीकर एमेरिटा नैन्सी पेलोसी, जो शुरू में संभावित उम्मीदवार को मजबूत करने के लिए एक प्राथमिक चुनाव को प्रोत्साहित करने वाले प्रमुख विरोधियों में से एक थीं, ने कहा कि वह पार्टी का नेतृत्व करने के हैरिस के प्रयास को उत्साह के साथ अपना समर्थन” दे रही हैं।

1,200 से अधिक प्रतिबद्ध प्रतिनिधियों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया है या घोषणा की है कि वे सम्मेलन में हैरिस का समर्थन करने की योजना बना रहे हैं, जो डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के नियमों द्वारा निर्धारित 1,976 के मानक के आधे से भी अधिक है। राष्ट्रपति जो बाइडन को दौड़ से बाहर होने के फैसले के बाद नामांकन जीतना उनके लिए एक चौंका देने वाली राजनीतिक टू-डू सूची में केवल पहला आइटम है, जिसके बारे में उन्हें राष्ट्रपति के साथ रविवार की सुबह की कॉल पर पता चला। यही नहीं उन्हें एक रनिंग मेट भी चुनना होगा और चुनाव के दिन से सिर्फ़ 100 दिन पहले बाइडन की उम्मीदवारी के बजाय अपनी उम्मीदवारी को बढ़ावा देने के लिए एक बड़े राजनीतिक अभियान को आगे बढ़ाना होगा।

बता दें कि रविवार दोपहर को, बिडेन के अभियान ने औपचारिक रूप से अपना नाम बदलकर हैरिस फॉर प्रेसिडेंट कर दिया। पता चला है कि उन्हें 1,000 से अधिक कर्मचारियों और युद्ध कोष के साथ उनका राजनीतिक संचालन विरासत में मिला। जो जून के अंत में लगभग 96 मिलियन डॉलर था। बिडेन के समर्थन के बाद पहले 24 घंटों में उन्होंने उस कुल में 81 मिलियन डॉलर जोड़े, उनके अभियान ने कहा – राष्ट्रपति पद के लिए धन उगाहने का एक रिकॉर्ड – 888,000 से अधिक दाताओं से योगदान के साथ।

उधर हैरिस के कार्यभार संभालने के बाद अभियान में तेजी आइ है। उनके नाम की घोषणा के बाद से 28,000 से अधिक नए स्वयंसेवक भी पंजीकृत हुए है, साथ-साथ यह दर पिछले बिडेन पुनर्मिलन अभियान की तुलना में औसतन प्रतिदिन 100 गुना से अधिक है, जो हैरिस के पीछे उत्साह को दिखाता है।

मामले से परिचित एक व्यक्ति ने बताया कि हैरिस अपना अधिकांश समय डेमोक्रेटिक अधिकारियों को 100 से अधिक कॉल करने में बता रही हैं। ताकि अपनी उम्मीदवारी के लिए उनका समर्थन जुटा पाएं। वह अपनी पार्टी को उस दर्दनाक, सार्वजनिक तकरार से परे ले जाना चाहती हैं। उधर उत्तरी कैरोलिना के गवर्नर ने हैरिस से कहा कि वह डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के लिए उनका समर्थन कर रहे हैं। लेकिन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने तत्काल समर्थन देने से मना कर दिया, क्योंकि पार्टी में कुछ लोगों ने चिंता व्यक्त की थी कि हैरिस की ओर त्वरित बदलाव एक राज्याभिषेक जैसा प्रतीत होगा, इसके बजाय उन्होंने पार्टी के अंतिम उम्मीदवार के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया।

वेस्ट वर्जीनिया के सीनेटर जो मैनचिन, जिन्होंने इस वर्ष की शुरुआत में पार्टी छोड़ दी थी, लेकिन उपराष्ट्रपति के खिलाफ नामांकन के लिए डेमोक्रेट के रूप में पुनः पंजीकरण कराने पर विचार कर रहे थे। हालांकि अब उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि वे उम्मीदवार नहीं होंगे। हैरिस इस कार्यक्रम में बिडेन की जगह उपस्थित थीं, जो पिछले सप्ताह कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद डेलावेयर के रेहोबोथ बीच स्थित अपने घर पर स्वास्थ्य लाभ ले रहे थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com