अगर आपके पास भी हैं कटे-फटे या लिखे हुए नोट, तो यहां बदलने पर मिल रही है भारी रकम...

अगर आपके पास भी हैं कटे-फटे या लिखे हुए नोट, तो यहां बदलने पर मिल रही है भारी रकम…

अगर आपके नोट किसी वजह से फट गए हैं या फिर पानी में धुल गए हैं तो घबराइए नहीं, यहां आप इसे पूरी कीमत में बदल सकते हैं। अगर आपके पास भी हैं कटे-फटे या लिखे हुए नोट, तो यहां बदलने पर मिल रही है भारी रकम...

जी हां, इसके लिए आरबीआई ने कुछ शर्तें राखी हुई हैं। इसके मुताबिक काम करने पर आपको ऐसे नोटों की पूरी कीमत मिल जाएगी।

 यह नोट आप बैंक जाकर बदल सकते हैं। अगर बैंक में खाता नहीं है तब भी आपके नोट बदले जाएंगे। किसी भी बैंक की कोई ब्रांच आपके नोट बदलने से मना नहीं कर सकती है। अगर कोई भी बैंक खराब नोट को बदलने से इनकार करता है तो बैंक पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

अगर आपके पांच, दस या बीस के नोट के दो या दो से ज्यादा टुकड़े हो गए हैं तो पचास प्रतिशत टुकड़ा होने पर पूरे पैसे मिल जाएंगे। लेकिन इससे कम में कुछ नहीं मिलेगा।

 अगर पांच दस या बीस के नोट के दो टुकड़े हो गए हैं और आपके पास उस नोट का एक टुकड़ा 50% या इससे ज्यादा का है तो आपको पूरे पैसे वापस मिल जाएंगे। अगर इससे कम होगा तो कुछ नहीं मिलेगा।

 

बैंक अधिकारियों का कहना है कि अगर कोई एक दिन में बीस से ज्यादा नोट या फिर 5,000 रुपए से ज्यादा के नोट बदलता है तो उस पर शुल्क देय होगा।
 

अगर नोट पर गांधीजी का वॉटरमार्क और गवर्नर की शपथ और सीरियल नंबर दिख रहा है, तो बैंक को नोट बदलना ही होगा। ऐसा नहीं करने पर बैंक पर जुर्माना लगाया जएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com