YouTube Update: अब एड ब्लॉकर नहीं करेगा काम

यदि आपको YouTube पर वीडियो देखने के दौरान आने वाले विज्ञापन से परेशानी है तो आपकी यह परेशानी और बढ़ने वाली है। YouTube ने एडब्लॉकर को अपने प्लेटफॉर्म पर बंद कर दिया है यानी अब आप एडब्लॉकर यूज करते हुए YouTube पर एड फ्री वीडियो नहीं देख सकते। अब आपके पास दो ही ऑप्शन हैं कि या तो आप YouTube का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लें या फिर वीडियो के साथ एड भी देखें।

दरअसल कुछ लोग एड ब्लॉकर का इस्तेमाल करके YouTube पर फ्री में वीडियो देख रहे थे, जबकि YouTube फ्री नहीं है। YouTube पर या तो आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होगा या फिर आपको विज्ञापन देखना ही होगा। तीसरा कोई ऑप्शन नहीं है।

YouTube ने एड ब्लॉकर का इस्तेमाल कर रहे कई यूजर्स को इसके लिए अलर्ट भी भेजा है। अलर्ट में YouTube ने कहा है कि तीन वीडियो देखने के बाद आपका वीडियो प्लेयर ब्लॉक हो जाएगा। ऐसा लग रहा है कि आप ad blocker का इस्तेमाल कर रहे हैं।

YouTube ने पहले भी कंफर्म कर दिया है जो यूजर एड ब्लॉकर का इस्तेमाल कर रहे हैं उनके अकाउंट पर वीडियो को डीसेबल किया जा रहा है। कंपनी के मुताबिक एड ब्लॉकर का इस्तेमाल करना YouTube की पॉलिसी का उल्लंघन है।

आपको बताते चलें कि YouTube ने इस साल अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन को लेकर कई सारे बदलाव किए हैं जिनमें 30 सेकेंड का अनस्किपेबल (नहीं हटाए जाने योग्य) विज्ञापन भी शामिल हैं। यूट्यूब टीवी पर इस तरह के लंबे विज्ञापन की भी तैयारी चल रही है।

भारत में YouTube प्रीमियम प्लान की कीमत

  • एक महीने वाले प्लान की कीमत 139 रुपये है। यदि आप ऑटो रिन्यू चुनते हैं तो इस प्लान की कीमत 129 रुपये हो जाएगी।
  • तीन महीने वाले प्लान की कीमत 399 रुपये है।
  • 12 महीने वाले प्लान के लिए आपको 1,290 रुपये खर्च करने होंगे।


YouTube Premium सब्सक्रिप्शन के तहत यूजर्स को एक्सक्लूसिव फीचर्स मिलते हैं। विज्ञापन नहीं देखना होता है और YouTube Music का भी एक्सेस मिलता है। सब्सक्रिप्शन को फैमिली के साथ भी शेयर किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com