WhatsApp, Facebook और Play Store की वजह से खत्म होता है मोबाइल डेटा!

टेलीकॉम कंपनियां रिचार्ज प्लान के साथ मोबाइल डेटा पर डे के हिसाब से ऑफर करती हैं। कई बार फोन का डेटा समय से पहले ही खत्म हो जाता है और बहुत से काम अधूरे रह जाते हैं। डेटा के लिए अगले दिन का इस्तेमाल करना पड़ता है। अगर आप जान लें कि मोबाइल डेटा का कहां गलत इस्तेमाल हो रहा है तो इसे बचाने में मदद मिल सकती है।

रिचार्ज प्लान की कीमतें अब बढ़ गई हैं। ऐसे में फोन में मौजूद डेटा का इस्तेमाल समझदारी से करना और भी जरूरी हो जाता है। मोबाइल डेटा पर डे की लिमिट के साथ ऑफर किया जाता है। कई बार फोन का डेटा समय से पहले ही खत्म हो जाता है और बहुत से काम अधूरे रह जाते हैं। डेटा के लिए अगले दिन का इस्तेमाल करना पड़ता है। अगर आप जान लें कि मोबाइल डेटा का कहां गलत इस्तेमाल हो रहा है तो इसे बचाने में मदद मिल सकती है-

इन गलतियों की वजह से खत्म होता है मोबाइल डेटा

फेसबुक पर वीडियो वॉचिंग
अगर आप उन यूजर्स में से हैं जो फेसबुक का भी इस्तेमाल करते हैं तो ये टिप आपके लिए काम की होगी। आप जब फेसबुक पर लंबे समय अवधि वाले वीडियो वॉच करते हैं तो इसमें मोबाइल डेटा कंज्यूम होता है। इसके अलावा, फेसबुक पर ऑटो प्ले होने वाले वीडियो भी डेटा कंज्यूम करते हैं। आप वीडियो वॉच करने की इस आदत को बंद कर सकते हैं।

वॉट्सऐप वीडियो डाउनलोडिंग
मोबाइल डेटा जल्दी खत्म होने की एक वजह वॉट्सऐप भी होता है। अगर आप वॉट्सऐप पर मीडियो ऑटो डाउनलोड सेटिंग ऑन रखते हैं तो वीडियो डाउनलोड होने के साथ फोन का नेट खत्म हो सकता है। इस सेटिंग को इनेबल रखने पर बिना काम के वीडियो पर भी नेट इस्तेमाल हो जाता है।

वाईफाई होट्सपॉट सेटिंग इनेबल रहना
अगर आप वाईफाई होट्सपॉट सेटिंग का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपके नेट जल्दी खत्म होने लगता है। जब आप खुद से किसी को डेटा दे रहे हैं तो तब तक तो यह ठीक है, लेकिन आपकी बिना परमिशन भी डेटा का इस्तेमाल हो सकता है। मोबाइल डेटा बचाने के लिए वाईफाई-होट्सपॉट पासवर्ड स्ट्रॉन्ग रखें।

मोबाइल डेटा पर ऐप्स ऑटो अपडेट
फोन में ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं और हर ऐप को अपडेट करने का ख्याल रखते हैं तो ध्यान दें। कई बार फोन में ऐप्स ऑटो अपडेट सेटिंग ऑन रह जाती है। इस सेटिंग के इनेबल होने पर आपके मोबाइल डेटा पर सारे ऐप्स अपडेट होने लगेंगे। जिसकी वजह से मोबाइल डेटा चुटकियों में उड़ सकता है। इस सेटिंग को वाईफाई पर इस्तेमाल करें।

मोबाइल डेटा पर सिस्टम अपडेट
ऐप अपडेट की तरह ही सिस्टम अपडेट काम करता है। मोबाइल यूजर्स को डेटा की बचत करने के लिए सिस्टम अपडेट वाईफाई के साथ करने की सलाह दी जाती है। सिस्टम अपडेट के लिए मोबाइल डेटा इस्तेमाल किया था दिनभर कंज्यूम होने वाला डेटा कुछ ही मिनट में खत्म हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com