अयोध्या: दीपोत्सव पर दो लाख दीयों से जगमग होगा राममंदिर

दीपोत्सव पर राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने चाइनीज वस्तुओं और लाइटों पर प्रतिबंध लगा दिया है। डिजाइनर परिधानों, दो लाख दीयों के साथ भव्य समारोह की योजना बनाई गई है और गिनीज रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

दीपोत्सव में राममंदिर की भव्यता भी देखते ही बनेगी। पूरे मंदिर को इस तरह सजाया जाएगा कि रामायण युग की अनुभूति श्रद्धालुओं को हो। पूरे मंदिर की विशेष प्रकार के लाइटों से भव्य सजावट की जाएगी। राम जन्मभूमि पथ के प्रवेश द्वार से लेकर गर्भगृह तक भव्य सजावट की जाएगी।

मंदिर परिसर में इस बार दो लाख दीये जलाने की तैयारी है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा, ट्रस्ट राम जन्मभूमि में दीपावली समारोह के लिए सभी व्यवस्थाएं करेगा। राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने दिवाली के लिए चाइनीज वस्तुओं और लाइटों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

डिजाइनर परिधानों, दो लाख दीयों के साथ भव्य समारोह की योजना बनाई गई है और गिनीज रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस आयोजन का उद्देश्य भगवान श्री राम के अयोध्या लौटने के दृश्यों को फिर से जीवंत करना है। चंपत राय ने कहा कि भारत बहुत बड़ा देश है। यह विविधताओं का देश है। हम त्यौहार कैसे और कब मनाएं। इसकी जानकारी हम आचार्यों से लेते हैं। यह उनका काम है।

दीपावली किस तारीख को किस समय मनाएं। इसको आचार्य तय करेंगे। उन्होंने कहा कि नक्षत्र और उदया तिथि के अनुसार लोग जन्माष्टमी आदि पर्व मनाते हैं। देश की लंबाई-चौड़ाई बहुत है। कोई काशी का पंचांग मानता है तो कोई दक्षिण का मानता है। जो चार आचार्य तय कर देंगे हम उसी दिन दीपावली मना लेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com