UCEED, CEED 2024: आगे बढ़ी पंजीकरण की अंतिम तिथि

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Bombay) ने अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन (UCEED 2024) और CEED 2024 की पंजीकरण की अंतिम तिथियां आगे बढ़ा दी हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – ceed.iitb.ac.in और uceed.iitb.ac.in पर क्रमशः सीईईडी और यूसीईईडी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

संशोधित तिथियां

आईआईटी बॉम्बे ने यूसीईईडी और सीईईडी परीक्षाओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 13 नवंबर तक बढ़ा दिया है। अभ्यर्थी दोनों परीक्षाओं के लिए विलंब शुल्क के साथ 20 नवंबर, 2023 तक आवेदन कर सकेंगे। 

छात्रों को 3,800 रुपये का गैर-वापसीयोग्य पंजीकरण शुल्क देना होगा। हालांकि, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के छात्रों और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1,900 रुपये का भुगतान करना होगा। विलंब शुल्क 500 रुपये है।

क्या है यूसीईईडी और सीईईडी?

यूसीईईडी और सीईईडी राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाएं हैं जो बीडीएस और एमडेस कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आईआईटी बॉम्बे द्वारा आयोजित की जाती हैं। आईआईटी बॉम्बे देश भर के 27 शहरों में प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा

पात्रता मापदंड

सीईईडी के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के पास तीन साल की डिग्री, डिप्लोमा या स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम होना चाहिए। इन प्रोग्राम की अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार जुलाई 2024 तक जीडी आर्ट्स डिप्लोमा कार्यक्रम (10+5 स्तर) पास कर लेंगे, वे भी सीईईडी 2024 के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। सीईईडी 2024 के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

यूसीईईडी परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्र कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण होने चाहिए। 12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com