आपको डिप्रेशन से बचाएंगे ये नुस्खे, आज ही आजमा के देखिए

आपको डिप्रेशन से बचाएंगे ये नुस्खे, आज ही आजमा के देखिए

डिप्रेशन एक ऐसी समस्या है जिससे हमारी कार्यक्षमता प्रभावित होती है और हमारी शारीरिक व मानसिक विकास में व्यवधान आता है। अवसाद से निपटने के कई तरीके व दवाएं हैं लेकिन अगर प्राकृतिक तरीकों से भी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। आपको डिप्रेशन से बचाएंगे ये नुस्खे, आज ही आजमा के देखिए

लंबी सांस लें

आपको भले ही इस बात का एहसास न हो, लेकिन अवसाद व तनाव की अवस्था में आपके हृदय की धड़कन बढ़ जाती है। सांस ऊपर-नीचे होने लगती है। इसलिए जब भी आप पर तनाव से ग्रस्त हों तो आप अपनी श्वसन प्रक्रिया को नियंत्रित कर लें। इस क्रम में आप दस बार लंबी सांस लें और छोड़ें। इससे आपको तनाव से मुक्ति मिल सकती है।

कुछ नए कामों में दिल लगाएं

फर्टिलिटी को स्ट्रांग बनाते है अंकुरित काले चने और शहद

डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में यह उपाय बहुत कारगर हो सकता है। जब किसी काम को कोई चुनौती के रूप में लेकर दिल से काम करता है तो उनके मन का भटकाव रुक सकता है। वह दिमागी रूप से अपने काम पर केन्द्रित होता है और उन बातों पर ध्यान नहीं जाता है जो तनाव या डिप्रेशन का कारण है।  

पर्याप्त नींद लें 

बेड पर जाने का एक समय नर्धिारित कर लें और हर रोज उसी समय पर सोएं। इससे आप अवसाद से तो बचेंगे ही साथ ही आपकी लाइफस्टाइल भी अच्छी होगी। 

व्यायाम करें 

व्यायाम अवसाद को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे न केवल एक अच्छी सेहत मिलती है बल्कि शरीर में एक सकारात्मक उर्जा का संचार भी होता है। व्यायाम करने से शरीर में सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स का स्राव होता है जिससे दिमाग स्थिर होता है और अवसाद देने वाले बुरे विचार दूर रहते हैं।

दोस्त बनाएं

अच्छे दोस्त आपको आवश्यक सहानुभूति  प्रदान करते हैं और साथ ही साथ अवसाद  के समय आपको सही निजी सलाह भी देते हैं। इसके अतिरक्ति, जरूरत के समय एक अच्छा श्रोता साथ होना नकारात्मकता और संदेह  को दूर करने में सहायक है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com