T-20 के अंदाज में टीम इंडिया ने जीता 5वां वनडे, सीरीज पर किया 3-1 से कब्जा

नई दिल्ली ।। गेंदबाजों और बल्लेबाजों के लाजवाब प्रदर्शन के दम पर भारत ने पांचवें वनडे में वेस्टइंडीज को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ भारत ने 5 वनडे मैचों की सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमा लिया। तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेले गए सीरीज के आखिरी मुकाबले में वेस्टइंडीज पहले खेलते हुए 31.4 ओवर में 104 रन पर ढेर हो गई। जवाब में बल्लेबाज करने उतरी भारतीय टीम ने 14.5 ओवर में एक विकेट खोकर आसानी से टार्गेट हासिल कर लिया।
भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी रही और शिखर धवन 6 रन बनाकर आउट हो गए। धवन के आउट होने के बाद रोहित शर्मा (63) और कप्तान विराट कोहली (33) ने मोर्चा संभाला और टीम को जिताकर लौटे। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 99 रन की पार्टनरशिप की। रोहित ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 5 चौके और 6 छक्के जड़े। वेस्टइंडीज की ओर सिर्फ ओशाने थॉमस को एक विकेट मिला।
पढ़िए- ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने रोहित शर्मा को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा, जानकर हैरान रह जाएंगे आप
पॉवर प्ले में भारत की सधी हुई बल्लेबाजी
पहले पॉवर प्ले के 10 ओवरों में भारत ने सधी हुई बल्लेबाजी की। शिखर धवन के आउट होने के बाद भारत ने कोई और विकटे नहीं गंवाया। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने संभलकर बल्लेबाजी की और टीम को 50 के पार पहुंचाया। भारतने 58 गेंदों में 50 रन पूरे किए। हालांकि, इस दौरान रोहित शर्मा सौभाग्यशाली भी रहे। उन्हें आठवें ओवर ओशाने थॉमस ने विकेटकीपर शाई होप के हाथों लपकवाया। लेकिन नो बॉल होने की वजह से उन्हें जीवनदान मिल गया। वेस्टइंडीज की तरफ से गेंदबाजी की कमान केमार रोच ने संभाली। उन्होंने शानदार गेंदबाजों की और रोहित शर्मा को पहले ओवर मेडन फेंका। पॉवर प्ले में रोच ने 5, थॉमस ने 4 और कीमो पॉल ने 1 ओवर डाला।
भारत की खराब शुरुआत, शिखर जल्द आउट
भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसे पहले झटका दूसरे ओवर में लगा। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन महज 6 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें ओशाने थॉमस ने बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। वह थॉमस की गेंद को क्रीज पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों में घुस गई। धवन इस सीरीज में प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। उन्होंने सीरीज में एक भी अर्धशतक नहीं लगाया। चौथे वनडे में वह अर्धशतक से चूक गए थे और 38 रन बनाकर आउट हो गए। धवन पहले मैच में जहां सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए वहीं, दूसरे और तीसरे वनडे में उन्होंने क्रमश: 29 और 35 रन की पारी खेली थी।
लड़खड़ाकर वेस्टइंडीज ने पूरा किया सैकड़ा
50 रन से पहले 3 विकेट खोने वाली वेस्टइंडीज की टीम ने लड़खड़ाकर सैकड़ा पूरा किया। सैकड़े तक पहुंचते-पहुंचे वेस्टइंडीज के 8 खिलाड़ी पवेलियन लौट गए। टीम ने 31वें ओवर में जाकर 183 गेंदों में 100 रन बनाए। इस दौरान टीम को 7 अतिरिक्त रन मिले। मेहमान टीम का कोई भी बल्लेबाज टिककर रन नहीं बना पाया। इससे पहले टीम ने 89 गेंदों में अपना पचाया पूरा किया था।
बड़ी पारी नहीं खेल पाए कप्तान होल्डर
वेस्टइंजीज को सातवां झटका 87 के स्कोर पर कप्तान जेसन होल्डर के रूप में लगा। फेबियन एलेन (4) के 21वें ओवर में आउट होने के बाद होल्डर 26वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। होल्डर महज 25 रन ही बना सके और खलील अहमद का शिकार हो गए। वह खलील की गेंद पर बड़ा शॉट मारने की फिराक में केदार जाधवन के हाथों लपके गए। पिछले मैच में होल्डर ने 54 रन की पारी खेली। चौथे वनडे में वेस्टइंडीज के जल्द लड़खड़ाने के बाद उन्होंने मोर्चा संभाला था। हालांकि, पांचवें वनडे में होल्डर बड़ी पारी नहीं खेल पाए।
लगातार ओवरों में वेस्टइंजीज को लगे दो झटके
मार्लोन सैमुअल्स का विकेट गंवाने के बाद वेस्टइंडीज को 16वें और 17वें ओवर शिमरोन हेटमायर (9) और रोवमन पॉवेल (16) के रूप में लगातार दो झटके लगे। हेटमायर 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जबकि रोवमन 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हुए। हेटमायर को रवींद्र जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया और रोवमन को खलील अहमद ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया। सलामी बल्लेबाज रोवमन ने काफी धीमे बल्लेबाजी की। उन्होंने 39 गेंदों की अपनी पारी में महज 1 चौका लगाया।
फिर जल्द पवेलियन लौटे मार्लोन सैमुअल्स
अनुभवी ऑराउंडर मार्लोन सैमुअल्स एक बार जल्द पवेलियन लौट गए। वह 38 गेंदों में महज 24 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 1 छक्का जमाया। सैमुअल्स को 12वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया। वह जडेजा की गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे और विराट कोहली के हाथों लपके गए। सैमुअल्स सीरीज में अब तक बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। सैमुअल्स की खराब फॉर्म का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि वह सीरीज में अब तक एक भी अर्धशतक नहीं जड़ पाए हैं। चौथे वनडे में वह 18 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे थे। वहीं, सैमुअल्स ने पहले, दूसरे और तीसरे वनडे में क्रमशः 0, 13 और 9 रन बनाए थे।
पॉवर प्ले में भारत शानदार गेंदबाजी
पहले पॉवर प्ले के 10 ओवरों में भारत ने शानदार गेंदबाजी की और मेहमान टीम को दो झटके दिए। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी ने भारत को 1-1 सफलता दिलाई। दोनों गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को हाथ खोलने का ज्यादा मौका नहीं दिया। भुवनेश्वर ने कायरन पॉवेल जबकि बुमराह ने शाई होप को आउट किया। हालांकि, दोनों गेंदबाजों ने 8 ओवर तक जो वेस्टइंडीज पर दबाव बनाया उसपर वेस्टइंडीज ने 9वें ओवर में काबू पाने की कोशिश की। 9वें ओवर में गेंदबाजी के लिए खलील अहमद ने 12 रन दिए। खलील के ओवर में मार्लोन सैमुअल्स ने 1 छक्का और 1 छक्का जड़ा। पॉवर प्ले में भुवनेश्वर और बुमराह ने 4-4 वहीं, खलील और रवींद्र जडेजा ने 1-1 ओवर डाला। 10 ओवर में वेस्टइंडीज का स्कोर 30 रन पर दो विकेट था।
शून्य पर आउट हुए शाई होप
सीरीज में दो शानादर पारी खेल चुके शाई होप एक बार फिर शून्य पर अपना विकेट गंवा बैठे। कायरन पॉवेल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए होप से टीम को काफी उम्मदें थीं। लेकिन वह जल्द ही पवेलियन लौट गए। उन्हें दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन की राह दिखाई। वह बुमराह की अंदर आती गेंद को क्रीज पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और क्लीन बोल्ड हो गए। होप पिछले मैच में भी बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे। इससे पहले उन्होंने दूसरे वनडे में नाबाद 123 रन और तीसरे वनडे में 95 रन की पारी खेली थी।
वेस्टइंडीज का निराशाजनक आगाज
पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने बेहद निराशाजनक आगाज किया। मेहमान टीम को मैच के पहले ही ओवर में कायरन पॉवल के रूप में पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज पॉवल बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उन्हें भारत की ओर से गेंदबाजी की कमाम संभालने वाले भुवनेश्वर कुमार ने चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह भुवनेश्वर की गेंद पर शॉट मारने चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में चली गई। कायरन पॉवल पिछले मैच में भी जल्द आउट हो गए थे। वह सीरीज में अब तक सिर्फ एक अर्धशतकी पारी खेल पाए हैं।
भारत ने टीम में नहीं किया कोई बदलाव
भारत ने अपने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं, वेस्टइंडीज ने दो बदलाव किए। वेस्टइंडीज ने एश्ले नर्स की जगह देवेंद्र बिशू और चंद्रपॉल हेमराज के स्थान पर ओशाने थॉमस को टीम में शामिल किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com