PNB को मिली 24 करोड़ रुपये की पहली किस्त, MCA को दी सूचना

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank, PNB) को भगोड़े नीरव मोदी मामले में पहली किस्त प्राप्त हुई है और बैंक ने इस बात से कार्पोरेट मंत्रालय (Ministry of Corporate Affairs, MCA)  को अवगत करा दिया। पहली किस्त के तौर पर बैंक को  24.33 करोड़ रुपये ( USD 3.25 million ) भगोड़े नीरव मोदी मामले में मिला है।  यह जानकारी केंद्र सरकार ने मंगलवार को दी।

MCA ने एक रिलीज में बताया, ‘US Chapter 11 Trustee को संपत्तियों को बेचकर 82.66 करोड़ रुपये ( $ 11.04 million ) मिले हैं, जो पीएनबी समेत कई अन्य क्रेडिटर्स को दिए जाने हैं।’ मंत्रालय ने कहा कि उसने उन चीजों या संपत्तियों से भी पैसों की रिकवरी के लिए कदम उठाए गए हैं, जो कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी द्वारा कंट्रोल किए जाते हैं। पंजाब नेशनल बैंक ने 2018 में MCA को इस बात की जानकारी दी थी कि नीरव मोदी द्वारा प्रमोट की गई तीन कंपनियों- फायरस्टार डायमंड, ए जाफी और फैंटेसी ने चैप्टर 11 दिवालिया संरक्षण के लिए अमेरिका के दक्षिणी जिले न्यूयॉर्क में याचिका दायर की। बैंक ने कॉरपोरेट मंत्रालय से यह भी अनुरोध किया था कि वह देनदार की संपत्ति में अपने दावों के लिए अमेरिका में दिवालियापन की इस कार्यवाही में शामिल हो।

पत्नी अमी पोल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस

बैंक से धोखाधड़ी मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की पत्नी अमी मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। इसके लिए प्रवर्तन निदेशालय ने आग्रह किया था। बता दें कि पत्नी अमी मोदी एक अमेरिकी नागरिक हैं।

ब्रिटेन की जेल में बंद है नीरव मोदी

2019 के मार्च में लंदन में गिरफ्तार होने के बाद से नीरव मोदी ब्रिटेन की एक जेल में बंद है। वर्तमान में वह प्रत्यर्पण का सामना कर रहा है। अब इसे मुंबई की एक कोर्ट ने भी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर उसकी संपत्ति जब्त करने का आदेश दे दिया है। प्रवर्तन निदेशालय अब तक करीब 329 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है। भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की ब्रिटेन की कोर्ट द्वारा न्यायिक हिरासत बढ़ा दी गई थी। मोदी पर भारत को प्रत्यर्पण किए जाने के मामले की सुनवाई चल रही है। नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के करीब 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के फर्जीवाड़ा का आरोप है। इसे लेकर भारत में विभिन्न जांच एजेंसियों ने उनके खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। इस मामले में मोदी के सहयोगी मेहुल चौकसी भी भारत में वांछित हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com