Personality Development: लगातार 60 दिन तक करें ये 5 काम

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का असर सिर्फ हमारी सेहत ही नहीं पर्सनेलिटी पर भी देखने को मिल रहा है। लगातार गलत आदतों का शिकार होने की वजह से हमारी पर्सनेलिटी खराब होने लगती है। कोई भी बुरी आदत लगने में एक दिन भी नहीं लगता है लेकिन अच्छी आदत को बनाने में महीनों लग जाते हैं। ऐसे में आप इन तरीकों से खुद में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

कोई भी बुरी आदत लगने में एक दिन भी नहीं लगता है, लेकिन अच्छी आदत को बनाने में महीनों लग जाते हैं। धैर्य के साथ नियम से प्रतिदिन अगर आप किसी काम को तल्लीनता से करेंगे, तो निश्चित ही आपकी वह आदत आपकी पर्सनेलिटी का एक हिस्सा बन जाती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप अपनी पर्सनेलिटी को और निखारें तो 60 दिन तक लगातार करें ये काम, जिससे आपके अंदर कुछ ऐसे बदलाव आएंगे कि आप खुद को पहचान भी नहीं पाएंगे –

अपना टाइम मैनेज करें
टाइम मैनेज करना एक मुश्किल, लेकिन बेहद जरूरी काम है। इसके लिए कोशिश करें कि आप समय पर सोएं और उठें। टू डू लिस्ट बनाएं और अपने समय को उसके हिसाब से विभाजित कर लें। खुद से डेडलाइन तय करें और उसके अंदर अपने काम खत्म करने का पूरा प्रयास करें।

एक चीज पर फोकस करें
हर किसी अच्छा परिणाम चाहिए होता है, लेकिन एक काम पर फोकस कोई नहीं कर पाता है। अपने वर्तमान और भविष्य के लक्ष्य के बीच के समय में आप जिस काम को करने का निश्चय करते हैं, वही आपका फोकस होता है। कोशिश करें कि आप सौ फीसदी अपने लक्ष्य पर फोकस करें, न कि अपने फोकस को बीच-बीच बीस फीसदी कर के 5 तरह के काम में बांटें।

छोटे-छोटे सुधार लाएं
आप अचानक ही एक दिन में किसी आदत को नहीं बदल सकते। इसलिए धीमे-धीमे कदम उठाएं। जल्दबाजी की तो जल्दी ही आप घबरा कर पीछे हट जाएंगे। अगर आप प्रतिदिन एक फीसदी भी बेहतर होते हैं, तो उसे उपलब्धि समझें।

प्रॉब्लम सॉल्विंग माइंडसेट
अपने दिमाग से सवाल करें कि मैं कैसे और कितना अपने अंदर और सुधार ला सकता हूं। नकारात्मक सोच की जगह ऐसी बातें आपको प्रॉब्लम आने पर घबराने की जगह उन्हें सॉल्व करने का तरीका बताती हैं।

मेहनत करें
अपने काम में भ्रमित होने की जगह मेहनत करें। कुछ लोग काम करते-करते मोबाइल में व्यस्त हो जाते हैं या पावर ब्रेक या नैप के नाम पर घंटों सोते रहते हैं। इस तरह से आप अपने फोकस से हटते हैं। इसकी जगह मेहनत करें और जब भी कोई बात दिग्भ्रमित करे, तो याद करें कि आपने ये सब शुरू क्यों किया था। अपने लक्ष्य को याद कर के अपनी मेहनत में कमी न करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com