बिहार में विपक्षी महागठबंधन के, राज्यसभा उपचुनाव में लड़ने की जताई संभावना

बिहार में विपक्षी महागठबंधन के, राज्यसभा उपचुनाव में लड़ने की जताई संभावना

पटना। पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए बिहार में विपक्षी महागठबंधन के चुनाव मैदान में उतरने की संभावना जताई जा रही है।इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को मैदान में उतारा है जो दो दिसंबर को पर्चा दाखिल करेंगे ।

इस बीच, महागठबंधन के सूत्रों ने कहा कि चिराग ने अपनी मां रीना पासवान को इस सीट से मैदान में उतारने पर विचार करने के संकेत दिए हैं और महागठबंधन की तरफ से उन्हें पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया गया है।

विपक्षी महागठबंधन का नेतृत्व करने वाले राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता शक्ति यादव ने बयान जारी कर कहा था, भाजपा ने लोजपा को सीट देने से इनकार कर अपनी खुन्नस निकाली है और अगर दिवंगत रामविलास पासवान की पार्टी को चुनाव लड़ने दिया जाता तो हम उनके उम्मीदवार का समर्थन करने पर विचार करते भले ही उनकी पार्टी हमारी सहयोगी पार्टी नही है।

हाल ही में संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी ने अपने बूते चुनाव लड़ा था। लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने नीतीश कुमार के नेतृत्व को अस्वीकार्य बताते हुये राजद से नाता तोड़ लिया था।

इस सीट पर भाजपा की तरफ से उम्मीदवार की घोषणा के बाद चिराग ने शनिवार को कहा था कि यह भगवा पार्टी की सीट है और वह उम्मीदवार के बारे में निर्णय करने के लिये स्वतंत्र है। आम चुनाव में रविशंकर प्रसाद के पटना साहिब लोकसभा सीट से लोकसभा के लिये निर्वाचित होने के बाद पासवान को निर्विरोध निर्वाचित किया गया था।

बिहार विधानसभा में संख्या भी राजग के पक्ष में दिखाई देती है, जिसमें अब विकासशील इंसान पार्टी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा जैसी छोटी पार्टियां भी शामिल हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन के पास 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में 125 विधायक हैं, जबकि महागठबंधन के केवल 110 हैं।

विपक्षी महागठबंधन को अब असदुद्दीन ओवैसी के एआईएमआईएम से उम्मीद है जिनके पास सदन में पांच विधायक हैं। महागठबंधन का मानना है कि इस चुनाव में रीना पासवान की हार राजग द्वारा दलित समुदाय के एक बडे वर्ग को नाराज करना होगा ।

महागठबंधन सूत्रों ने यह भी कहा कि अगर चिराग सकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ बाहर नहीं आए, तो गठबंधन फिर भी अपने उम्मीदवार को मैदान में उतार सकता है, जो कि सत्ताधारी राजग के साथ ताकत का एक और परीक्षण होगा। राज्यसभा की इस सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख तीन दिसंबर है ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com