Saturday , 4 December 2021

OMG!! पैदा होते ही यहां मार दिया जाता है गोरे बच्चों को

घर में जब कोई बच्चा पैदा होता है, तो खुशियां मनाई जाती हैं, लेकिन हम कहें कि एक जगह ऐसी भी है जहां पैदा होते ही  बच्चे को मार दिया जाता है और बता दें कि ये जगह है और कहीं नहीं बल्कि हमारे भारत में है। दरअसल केंद्र शासित प्रदेश अंडमान में परंपरा के नाम पर जारवा जनजाति के लोग अपने ही बच्चों को मार रहे हैं।

OMG!! पैदा होते ही यहां मार दिया जाता है गोरे बच्चों को

यदि बच्चा काले रंग के बजाय थोड़ा भी गोरा पैदा हो जाए तो मां को डर लगने लगता है कि कहीं उसके समुदाय का ही कोई बच्चे को मार न डाले। यहां गोरे बच्चे को हीन भावना से देखा जाता है और पैदा होते ही गोरे रंग की वजह से मार दिया जाता है। और तो और जारवा जनजाति के लोगों की यह करतूत पुलिस के लिए भी मुसीबत बनती जा रही है।

5616

हाल ही की खबरों को मानें तो अफ्रीका मूल के करीब 50 हजार साल पुराने जारवा समुदाय के लोगों का रंग बेहद काला होता है। इस समुदाय में परंपरा के अनुसार यदि बच्चे की मां विधवा हो जाए या उसका पिता किसी दूसरे समुदाय का हो तो बच्चे को मार दिया जाता है …उसका कारण भी बताते हैं।

a-woman-in-yambio-south-sudan-holds-her-newborn-baby

दरअसल ऐसे में बच्चे का रंग थोड़ा भी गोरा हो तो कोई भी शख्स उसके पिता को दूसरे समुदाय का मानकर (मने कि शक करके) उसकी हत्या कर देता है और समुदाय में इसके लिए कोई सज़ा भी नहीं है। जारवा जनजाति में नवजात को समुदाय से जुड़ी सभी महिलाएं स्तनपान कराती हैं। इसके पीछे जनजाति की मान्यता है कि इससे समुदाय की शुद्धता और पवित्रता बनी रहती है।

rtx8vu3

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी रोक

ऐसा माना जाता है कि अंडमान द्वीप के उत्तरी इलाके में रहने वाली यह जनजाति 90 के दशक में पहली बार बाहरी दुनिया के संपर्क में आई थी। इस समुदाय के इलाके में बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित है। ये लोग अंडमान ट्रंक रोड के नज़दीकी रिहायशी इलाकों में रहते हैं।

nambia-mca1

कुछ सालों पहले ऐसी घटनाएं हुई थीं, जिनमें सुनने में आया था कि पर्यटकों ने समुदाय की महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया था, जिसके बाद साल 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने इस रोड से पर्यटकों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि बाद में इस फैसले में संशोधन किया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com