NTA NEET exam 2019: नीट परीक्षा आज, केंद्र पर जैमर से नेटवर्क रहेगा ब्लॉक…

एमबीबीएस और बीडीएस मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए कल (5 मई) देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित होगी। AIIMS और JIPMER पुदुचेरी इंस्टीट्यूट्स को छोड़कर देश के सभी मेडिकल संस्थानों में इसी परीक्षा के जरिए दाखिला होता है। 

परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले दोबारा एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सेंटर का मिलान करने का निर्देश दिया गया है। इससे विद्यार्थियों को उनके बदले गये परीक्षा केंद्र की जानकारी मिल सकेगी। परीक्षा सभी केंद्रों पर दोपहर बाद दो बजे शुरू होगी।

NEET 2019: NTA नीट एग्जाम कल, घर से निकलने से पहले पढ़ लें ये 10 खास बातें
एनटीए ने परीक्षार्थियों के लिए निर्देश जारी कर उन्हें दोपहर 1.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचने का निर्देश दिया है। इसके बाद केंद्र पर परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। नीट परीक्षा से अभ्यर्थियों को देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिला लेने का मौका मिलेगा।

हिंदी और ऊर्दू में भी प्रश्न पत्र
नीट परीक्षा में अभ्यर्थियों को इंग्लिश के अलावा हिंदी और उर्दू में भी प्रश्नपत्र दिया जायेगा। आवेदन के समय विद्यार्थियों से भाषा का विकल्प पूछा गया था।  ऐसे में केवल इंग्लिश भाषा चुनने वाले को इंग्लिश टेस्ट बुकलेट दिया जायेगा।  वहीं जिन विद्यार्थियों ने हिंदी विकल्प का चयन किया था, उन्हें हिंदी के अलावा इंग्लिश का भी टेस्ट बुकलेट दिया जायेगा। हिंदी के अलावा बाकी भाषाओं का चयन करनेवालों को भी उनकी भाषा के अलावा इंग्लिश टेस्ट बुकलेट दिया जायेगा।

केंद्र पर जैमर से नेटवर्क रहेगा ब्लॉक
नकल पर लगाम कसने के लिए एनटीए की ओर से केंद्र पर जैमर लगाया जायेगा। ऐसे में एनटीए 40 से 50 विद्यार्थियों पर एक जैमर लगायेगा। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा और वीडियोग्राफी से भी परीक्षार्थियों पर नजर रखी जायेगी। केंद्र पर बिना एडमिट कार्ड के किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। परीक्षा कक्ष में विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो ले जाने का भी निर्देश दिया गया है।

परीक्षा में ध्यान देने वाली बातें
परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। ऐसे में एक गलत जवाब पर कुल जमा अंक में से एक नंबर कटेगा। वहीं एक सही जवाब पर चार नंबर दिये जायेंगे। परीक्षा ऑफलाइन है। ऐसे में विद्यार्थी को रफ वर्क टेस्ट बुकलेट में ही करना होगा। परीक्षा का परिणाम पांच जून को जारी किया जायेगा।

ड्रेस कोड
इस बार टेस्ट के लिए कड़ा ड्रेस कोड जारी किया गया है। परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले उम्मीदवार की मेटल डिटेक्टर से फ्रिस्किंग होगी। आधी बाजू वाले हल्के कपड़े पहनने होंगे। कम हील वाली सैंडल या चप्पल पहननी होगी। जूते नहीं पहन सकते। नीट देने जा रहे छात्र-छात्राओं के फुल स्लीव के कपड़े पहनने पर भी रोक है। अपने साथ रिंग, ईयरिंग, नोज पिन, चैन, नैकलेस, बैज, ब्रूच जैसी चीजें भी न ले जाएं। उन्हें घर पर ही उतारकर रख दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com