THEN and NOW कभी देख डर गए थे फैंस, सालभर में टेनिस स्टार ने बदला लुक…

इस बार फ्रेंच ओपन के दौरान पूर्व टेनिस स्टार की मौजूदगी सुर्खियों में रही. 2013 की विंबल्डन चैंपियन को पेरिस की लाल बजरी पर लीजेंड डबल्स में खेलता देख उनके फैंस एकटक देखते रह गए. फ्रांस की यह वही 32 वर्षीय मैरियोन बारतोली हैं, जिनका 12 महीने पहले आश्चर्यजनक रूप से 19 किलो ग्राम वजन घट गया था. बार्तोली का वह कमजोर शरीर देख उनके फैंस काफी निराश हो गए थे. 

THEN and NOW कभी देख डर गए थे फैंस, सालभर में टेनिस स्टार ने बदला लुक...

…तब बिगड़े लुक की वजह टाल गई थी

पिछले साल जून में उनके ‘उस रूप’ को देखकर ऑल इंग्लैंड क्लब (विंबल्डन) में महिलाओं के इन्विटेशनल डबल्स प्रदर्शन मैच को रद्द करना पड़ा था. उस वक्त बार्तोली ने वजन घटने के पीछे की वजह को यह कहते हुए टाल दिया था कि यह स्वाभावाविक है,  क्योंकि उनके माता-पिता भी इसी तरह के हैं.

लेकिन बाद में सही वजह का खुलासा किया

हालांकि बाद में उन्हें हॉस्पिटल से बार्तोली ने कई फोटो पोस्ट कर खुलासा किया कि किसी मिस्ट्री वायरस के चलते उनका यह हाल हुआ. उस वायरस ने उनके पेट की भोजन प्रक्रिया की क्षमता पर हमला किया है. वह मानसिक रूप से भी बीमार रहीं.

सेरेना ने कहा था- सारी हड्डियां दिख रही हैं

हाल में उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, ‘पिछले जुलाई में विंबल्डन टूर्नामेंट के दौरान इतनी कमजोर थी कि होटल की सीढ़ियां भी नहीं चढ़ पाती थी. मेरी अच्छी दोस्तों में से एक सेरेना विलियम्स ने मुझसे कहा था, ‘मैरियोन, तुम्हारी सभी हड्डियां दिख रही हैं. ‘ मैंने उत्तर दिया, ‘मुझे पता है, लेकिन मुझे नहीं पता कि क्या करना है?’

कई टूर करने पड़े, इस दौरान वायरस का हमला हुआ

 

बार्तोली ने बताया, ‘डॉक्टरों का मानना है कि फरवरी 2016 में लगातार यात्रा के दौरान मैं एक वायरस का शिकार हुई. बहुत ही कम समय में मुझे पेरिस, मेलबर्न, न्यूयॉर्क और दिल्ली के दौरे करने पड़े. जहां मैंने स्पोर्ट्स इवेंट और प्रमोशनल कार्यक्रमों में हिस्सा लिया.

सलाद और खीरा के अलावा कुछ भी नहीं खा पाती थी

बार्तोली ने इंटरव्यू में साझा किया, ‘उस वायरस ने मेरे ब्लड सिस्टम को नुकसान पहुंचाया और मेरे पेट की सभी कोशिकाओं को नष्ट करना शुरू कर दिया. मेरे पास WBC (सफेद रक्त कोशिका) नहीं रह गई थी. इसलिए मेरा शरीर खुद का बचाव करने में सक्षम नहीं रह गया था. मैं सलाद और खीरा के अलावा कुछ भी नहीं खा पाती थी.

ठीक होने के बाद बार्तोली ने वापसी की और मैच जीता

अब पूरी तरह ठीक हो चुकीं बार्तोली फ्रेंच ओपन के लीजेंड डबल्स में खेल रही हैं. क्रोशिया की इवा मोजोली के साथ बार्तोली ने पहले दौर का मैच जीता है. उनका अगला मुकाबला ‘सुपर मॉम’ के नाम से मशहूर बेल्जियम की पूर्व स्टार किम क्लिस्टर्स की जोड़ी से होगा.

2013 में विबंल्डन जीतकर टेनिस से ले लिया था संन्यास

विंबलडन चैंपियन बार्तोली ने अपनी जीत के महज 40 दिन के भीतर ही खेल से संन्यास की घोषणा कर दी थी. विंबलडन 2013 उनके करियर का एकमात्र ग्रैंड स्लैम खिताब था. तब दुनिया की सातवें नंबर की इस फ्रेंच खिलाड़ी ने एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान कहा था कि लगातार चोटों की वजह से उन्हें यह टेनिस छोड़ना पड़ा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com