नेचुरल तरीके से बनानी है बॉडी तो ऐसे तैयार करें अपनी खाने की थाली

हेल्थ को लेकर बहुत ज्यादा कॉन्शियस रहते हैं साथ ही साथ कन्फ्यूज़ भी कि ऐसा क्या खाएं जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहे, मसल्स ग्रोथ भी हो लेकिन फैट न बढ़ने पाएं, तो आज हम ऐसी ही डाइट के बारे में जानने वाले हैं। अगर आपकी थाली में कार्ब्स ज्यादा रहता है और प्रोटीन कम, तो ऐसी थाली आपकी हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं। कैसे बढ़ा सकते हैं अपनी प्लेट में न्यूट्रिशन की मात्रा, जान लें यहां।

बैलेंस है जरूरी

एक अच्छी डाइट वही है जो हेल्दी होने के साथ ही बैलेंस भी हो। अपनी थाली के आधे हिस्से को रंग-बिरंगे सीज़नल फल और सब्जियां से भरें और एक चौथाई हिस्से में लीन प्रोटीन, जिसमें बीन्स, पनीर-टोफू, मछली या चिकेन शामिल हैं इनसे भरें। बचे हुए एक चौथाई हिस्से में साबुत अनाज, जैसे- किनुआ, ब्राउन राइस को शामिल करें। इन चीज़ों से तैयार थाली से शरीर को कई सारे न्यूट्रिशन आसानी से मिल जाते हैं।  

हेल्दी प्रोटीन से बढ़ाएं ताकत

प्रोटीन मसल्स को बनाने से लेकर उसे रिपेयर करने, इम्युनिटी बढ़ाने और एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व है। साथ ही इस न्यूट्रिशन को खानपान का हिस्सा बनाकर आप मोटापे से भी बचे रह सकते हैं। इसलिए अपनी डाइट में लीन प्रोटीन की मात्रा शामिल करें। वेजिटेरियन हैं, तो दाल, साबुत अनाज, प्रोटीन मेवे और बीजों का सेवन करें। नॉन-वेजिटेरियन हैं, तो फिश, चिकेन बेस्ट रहेगा।

मील को प्लान करें

अगर आप हेल्दी बने रहना चाहते हैं, तो पूरे वीक की प्लानिंग करके चलें। ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर हर एक की प्लॉनिंग आपके इस काम को और आसान बना देगा और यहां तक कि मोटापे जैसे समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मददगार साबित होता है। लिस्ट में शामिल चीज़ों के हिसाब से शॉपिंग लिस्ट तैयार करें और सामान खरीदकर रख लें।

शुगर को कहें ना

मीठी चीज़ें खाने में बहुत अच्छी लगती हैं, लेकिन ये आपका वजन बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज का खतरा भी बढ़ा सकती हैं। इसलिए खाने के बाद मीठा खाने की आदत या भूख लगने पर मीठी चीज़ें खाना ये सब छोड़ना होगा। जब भी प्रोसेस्ड फूड या शुगर वाली चीज़ें खरीदें तो सबसे पहले उसका लेबल पढ़ें इससे शुगर इनटेक को आप कंट्रोल कर सकते हैं। 

कैफीन की मात्रा कम रखें

अकसर लोग एनर्जी गेन करने के लिए सबसे सिंपल कैफीन का ऑप्शन चुनते हैं, लेकिन वे इससे अंजान रहते हैं कि इससे बॉडी को नुकसान होता है। दरअसल कैफीन युक्त ड्रिंक के बहुत ज्यादा सेवन से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। जिससे थकान और कमजोरी का एहसास होता रहता है। इसलिए कैफीन का सेवन कम से कम करें। इसकी जगह ग्रीन कॉफी, ग्रीन टी या लेमन टी का सेवन किया जा सकता है।

हेल्दी कार्ब्स चुनें

कार्ब्स से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है इसलिए इस बात को दिमाग से निकाल दें कि इससे सेहत को नुकसान होगा। हां बहुत ज्यादा कार्ब्स लेना अवॉयड करें। अपने खाने में फाइबर और ऊर्जा से भरपूर कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को शामिल करें, जो पेट को भरा रखते हैं। इसके लिए फल, सब्जियां, होल व्हीट ब्रेड, दालें और किनुआ को डाइट का हिस्सा बनाएं।

न होने दें पानी की कमी

शरीर के कई सारे फंक्शन्स के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। रोजाना लगभग 8-10 ग्लास पानी पिएं। वरना डिहाइड्रेशन से ब्लड प्रेशर गिर सकता है। जिसके चलते बेहोशी या चक्कर आने जैसी समस्या भी हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com