ISRO वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने , की 3 बड़ी घोषणाएं

पीएम ने वैज्ञानिकों को चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को लेकर बधाई दी और इसरो प्रमुख एस सोमनाथ की पीठ थपथपाई.

ब्रिक्स सम्मेलन से लौटकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु के एचएएल हवाईअड्डे पर पहुंचे. इस दौरान भारी संख्या में एकत्रित हुए लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी सड़क मार्ग से ISRO कार्यालय पहुंचे. यहां पीएम ने चंद्रयान-3 से जुड़ी वैज्ञानिकों से मुलाकात की. वैज्ञानिकों ने पीएम का इसरो में भव्य स्वागत किया. पीएम ने भी वैज्ञानिकों को चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को लेकर बधाई दी और इसरो प्रमुख एस सोमनाथ की पीठ थपथपाई.

वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं एक अलग ही खुशी महसूस कर रहा हूं, ऐसे मौके बहुत कम आते हैं…व्यक्ति के जीवन में कई बार ऐसी घटनाएं घटती हैं कि वो बेसब्री हावी हो जाती हैं और इस बार मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ है…मैं दक्षिण अफ्रीका में था, लेकिन मेरा मन पूरी तरह से आपके साथ ही लगा हुआ था. इस दौरान पीएम भावुक भी हुए. पीएम मोदी ने भावुक होकर वैज्ञानिकों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि मैं जल्द से जल्द आपके दर्शन करना चाहता था और आपको सलाम करना चाहता था…आपके प्रयासों को सलाम.

पीएम ने कहा कि मेरी आंखों के सामने 23 अगस्त का वो दिन, वो एक-एक सेकंड बार-बार घूम रहा है. आप सभी ने देश का नाम रौशन किया है. पीएम ने कहा कि हमने वो किया जो पहले किसी ने नहीं किया, हम चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाले पहले देश हैं. आज तक यह कोई भी देश नहीं कर पाया. यह नया भारत है. अपने सपनों को पूरा करना जानता है.

इस दौरान पीएम ने तीन बड़ी घोषणाएं भी कीं. पीएम ने कहा कि “जिस स्थान पर चंद्रयान-3 का मून लैंडर उतरा, उस स्थान को ‘शिवशक्ति’ के नाम से जाना जाएगा”. वहीं पीएम ने कहा कि 23 अगस्त को जब भारत ने चंद्रमा पर तिरंगा फहराया, उस दिन को अब ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा. साथ ही पीएम ने यह भी घोषणा किया कि चंद्रमा के जिस स्थान पर चंद्रयान-2 ने अपने पदचिन्ह छोड़े हैं, वह प्वाइंट अब ‘तिरंगा’ कहलाएगा. पीएम ने कहा ये तिरंगा प्वाइंट भारत के हर प्रयास की प्रेरणा बनेगा, ये तिरंगा प्वाइंट हमें सीख देगा कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती.

पीएम मोदी ने चंद्रयान 3 जुड़ी महिलाओं से मुलाकात भी की. पीएम ने कहा कि महिला वैज्ञानिकों ने अहम भूमिका निभाई है. इस दौरान महिला वैज्ञानिकों से पीएम मोदी ने परिचय भी प्राप्त किया. इस दौरान महिला वैज्ञानिकों जबददस्त उत्साह देखने को मिला.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com