INDvENG: नागपुर में जीत से ही बचेगी साख और सीरीज

team-india_1477023735क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल हैं। कभी-कभी एक सत्र या एक ओवर ही पूरी तस्वीर बदल देता है। वनडे सीरीज के अंतिम मैच में पांच रन से जीत का स्वाद चखने के बाद इंग्लैंड टीम भारत दौरे में लगातार दो जीत हासिल कर पटरी पर लौटती नजर आ रही है। विराट की टीम ने टेस्ट और वनडे सीरीज में अपना दबदबा बनाए रखा लेकिन टी-20 सीरीज में स्थिति यह है कि पहला मैच सात विकेट से गंवाने के बाद दूसरे मैच में उसके सामने तीन मैचों की सीरीज बचाने की चुनौती खड़ी है।
पंद्रह महीने में ऐसा पहली बार हो रहा है कि अपनी घरेलू सीरीज में भारतीय टीम पर सीरीज हार का सकंट मंडरा रहा है। भारतीय टीम ने 2015 अक्तूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-3 से सीरीज गंवाई थी। वैसे अब तक विराट अपनी कप्तानी में कोई घरेलू सीरीज नहीं हारे हैं। 
कानपुर में हुए पहले टी-20 में हार के बाद भारतीय टीम का पहला लक्ष्य दूसरा मैच जीतकर सीरीज में संभावनाएं कायम रखना होगा। नागपुर में भारतीय टीम को अपने पिछले दो मुकाबले गंवाने पड़े हैं। वर्ल्ड टी-20 चैंपियनशिप के लीग मुकाबले में धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड से विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान में मिली हार तो अब तक याद होगी।

तब न्यूजीलैंड के स्पिनरों मिशेल सैंटनर और ईश सोढी ने भारतीय बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया था। कानपुर में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने भारत की मजबूत बल्लेबाजी लाइनअप के सामने काफी अनुशासित गेंदबाजी की। कप्तान विराट और कोच अनिल कुंबले जब अंतिम एकादश का चयन करने उतरेंगे तो टी-20 मुकाबले में युवराज की स्थिति, मनीष पांडेय का नंबर छह क्रम और केएल राहुल की खराब फॉर्म पर विचार-विमर्श जरूर करेंगे।

पहले मैच में भारतीय टीम ने 147 का स्कोर खड़ा किया था जिसमें धोनी ने सर्वाधिक 36 रन बनाए थे। दूसरे मैच में भारतीय बल्लेबाजों को बेहतर स्कोर करना होगा क्योंकि इंग्लैंड की बल्लेबाजी न केवल मजबूत है बल्कि उसमें गहराई भी है।

मेहमान कप्तान इयोन मोर्गन वनडे सीरीज की शुरुआत से ही अच्छी फॉर्म में हैं। वनडे में उन्होंने क्रमश: 28, 102 और 43 रन की पारियां खेलीं तो पहले टी-20 में 51 रन बनाए। इंग्लैंड के बल्लेबाजों को युजवेंद्र चहल की लेग स्पिन के सामने कुछ मुश्किलें हुईं लेकिन चहल और भारतीय गेंदबाजों को लक्ष्य के बचाव के लिए बड़ा स्कोर भी चाहिए। 

ऋषभ पंत को मिल सकता है मौका, मैच का समय: सायं 7 बजे से

भारतीय टीम के पास कुछ बदलाव करने के विकल्प है जिनमें से एक युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत है जिन्होंने मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए पचास ओवरों के अभ्यास मैच में शानदार प्रदर्शन किया था। अन्य बदलाव गेंदबाज भुवनेश्वर के रूप में हो सकता है जो कानपुर में रिजर्व बेंच पर बैठे थे।

उन्हें जसप्रीत बुमराह की जगह उतारा जा सकता है। सर्जरी के बाद प्रतियोगी क्रिकेट में लौटे आशीष नेहरा भी अच्छा नहीं कर सके जिन्होंने कानपुर में तीन ओवरों में बिना विकेट लिए 31 रन दिए। 

टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत की जरूरत
भारतीय टीम को सीमित ओवरों में अच्छी शुरुआत नहीं मिल पा रही है। कानपुर में हुए टी-20 मैच में 34 रन की साझेदारी हुई थी लेकिन उसमें ज्यादातर रन विराट कोहली के बल्ले से निकले थे। इसका मतलब यह है कि लोकेश राहुल पर बेहतर प्रदर्शन करने का बड़ा दबाव है। जून में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से पहले लोकेश राहुल को कुछ रन बनाने की दरकार है।  

 24: रन ही बना पाए थे वनडे सीरीज में लोकेश राहुल 
15: महीने में पहली बार भारतीय टीम के सामने घरेलू मैदान पर सीरीज हार का संकट
11: वां मैच खेला जाएगा जमाथा स्थित वीडीसीए मैदान में 
09: मैच टी-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप के खेले गए थे इस मैदान में  

मैच का समय: सायं 7 बजे से 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, सुरेश रैना, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, मनीष पांड्ेय, हार्दिक पांड्या, परवेज रसूल, आशीष नेहरा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मनदीप सिंह, ऋषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार और अमित मिश्रा। 

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जैसन राय, सैम बिलिंग्स, जोए रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोइन अली, क्रिस जॉर्डन, लियाम प्लेंकट, आदिल राशिद, टाइमल मिल्स, जोनाथन बेयरस्टो, जैक बाल, लियाम डॉसन और डेविड विली। 

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com