E-Sim सर्विस देने वाले इन धोखेबाज Apps को Google और Apple ने किया बैन

लगातार बढ़ रहे स्कैम को लेकर गूगल के द्वारा हाल ही में कुछ ऐप्स को प्ले स्टोर से बैन किया गया था। वहीं अब सरकार के दूरसंचार विभाग के आदेश (DoT) पर एपल ऐप स्टोर से भी इन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया है।

बता दें ये ऐप यूजर्स को विदेशी ई-सिम कार्ड इस्तेमाल करने की सुविधा देते थे। लेकिन सुरक्षा कारणों को देखते हुए इन्हें यहां से रिमूव कर दिया गया है। हम यहां इन्हीं ऐप्स के बारे में बताने वाले हैं।

इसलिए किया गया बैन

बता दें भारत में ई-सिम कार्ड सेल करने के लिए दूरसंचार विभाग से अनुमति लेना अनिवार्य होता है। जिसे नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) कहते हैं। हालांकि ये ऐप ऐसा नहीं कर रहे थे, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सिंगापुर बेस्ड Airalo और स्पेन बेस्ड ऐप Holafly ऐसा नहीं कर रहे थे।

भारत में ई-सिम कार्ड सेल करने की परमिशन ऑथराइज्ड डीलर को ही होती है और सिम कार्ड खरीदने के दौरान पहचान के तौर पर जरूरी दस्तावेज मांगे जाते हैं। दूरसंचार विभाग ने पूरी दुनिया में ई-सर्विस देने वाले इन ऐप्स के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) को भी निर्देश दिया है कि वे इन्हें ब्लॉक कर दें।

साइबर क्राइम को लेकर एक्शन

दूरसंचार विभाग के द्वारा ये एक्शन भारत में बढ़ रहे साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए लिया गया है। ई-सिम ऐप के जरिये अन्तर्राष्ट्रीय नंबरों से कॉल करके भारतीयों के साथ स्कैम की खबरें आ रही थीं जिसे देखते हुए सरकार ने सख्त होकर ये फैसला लिया है। इतना ही नहीं ये ऐप विदेशों में भी लोगों को ई-सिम इस्तेमाल करने की सुविधा दे रहे थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com