CM योगी की आज अहम बैठक, पुलिस विश्वविद्यालय सहित कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को देगे मंजूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार शाम प्रदेश कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक होगी। इसमें कृषक दुर्घटना कल्याण योजना तथा फोरेंसिक साइंस व पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना सहित कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी जा सकती है।

प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए सामाजिक सुरक्षा की सबसे बड़ी योजना ‘मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना’ के नाम से तैयार की है। इसे मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना के स्थान पर लाया जा रहा है। दुर्घटना बीमा योजना पिछले वर्ष ही खत्म हो चुकी है।

नई योजना पिछली योजना खत्म होने के समय से ही लागू करने का प्रस्ताव है। इससे दोनों योजनाओं के बीच की अवधि के पीड़ित परिवारों को नई योजना का लाभ मिल सकेगा।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के खाताधारक व सहखाताधारक किसानों के अलावा इनके आश्रितों व बटाईदारों-पट्टेदारों को भी शामिल किया जा रहा है। दुर्घटना में मृत्यु पर परिजनों को पांच लाख रुपये मुआवजा व दिव्यांग होने पर 5 लाख रुपये तक सहायता की व्यवस्था का प्रस्ताव है। इस योजना में करीब चार करोड़ से अधिक  लाभार्थी हो सकते हैं। पिछली कैबिनेट बैठक में भी इस प्रस्ताव पर विचार की संभावना थी लेकिन इसे अगली बैठक के लिए टाल दिया गया था।

इसी तरह फोरेंसिक साइंस व पुलिस विश्वविद्यालय लखनऊ में स्थापित करने की योजना है। राजधानी के बिजनौर क्षेत्र में 15 एकड़ में प्रस्तावित इस विश्वविद्यालय पर करीब 350 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसमें अधिकारियों व कर्मचारियों के 496 पद प्रस्तावित हैं।

इस विश्वविद्यालय के लिए अपराध के मामलों की जांच प्रबंधन व संचालन में जरूरी प्रौद्योगिकियों में विशेषज्ञता शामिल करना, प्रशिक्षित जनशक्ति तैयार करना और तकनीक को एकीकृत करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसमें एमएससी फोरेंसिक साइंस और पीजी डिप्लोमा इन फोरेंसिक साइंस के दो पाठ्यक्रम प्रस्तावित हैं।

निवेश बढ़ाने के लिए मेगा प्रोजेक्ट को अतिरिक्त प्रोत्साहन संभव
बाबा औद्योगिक विकास एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 के क्रियान्वयन संबंधी नियमावली से मेगा परियोजनाओं की स्थापना को प्रोत्साहन के लिए दी जाने वाली विशेष सुविधाओं व रियायतों में वृद्धि की जा सकती है।

इसके अलावा बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद कंपनी के लिए भूमि से संबंधित स्वीकृत सुविधाएं नोएडा में स्थापित पतंजलि फूड व हर्बल पार्क के लिए स्वीकृत की जा सकती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com