CAT 2023 परीक्षा में 99.28 पर्सेंटाइल पाने वाले श्रीमंत सिंगी ने ऐसे पाई सफलता, जानें

करियर डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM) लखनऊ ने विभिन्न आइआइएम के साथ-साथ कई अन्य टॉप मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (CAT 2023) के नतीजों की घोषणा बृहस्पतिवार, 22 दिसंबर 2023 को की। संस्थान द्वारा नतीजों के अंतर्गत परीक्षा में सम्मिलित हुए स्टूडेंट्स को उनके स्कोर भी जारी किए जिसके आधार पर वे अपने पसंद के कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे। इस कड़ी में इंदौर (मध्य प्रदेश) के रहने वाले श्रीमंत सिंगी ने कैट 2023 परीक्षा में 99.28 पर्सेंटाइल मार्क्स प्राप्त किए।

 फैकल्टी, फेमिली-फ्रेंड्स ने किया मोटिवेट

श्रीमंत सिंगी ने अपनी सफलता का श्रेय कोचिंग संस्थान के शिक्षकों को देते हुए बताया कि उन्होंने मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे जरूरी समय प्रबंधन और रणनीति बनाने में सहायता की। इसके अतिरिक्त परिवार के सदस्यों और मित्रों से समय-समय मिली प्रेरणा भी काफी सहायक रही।

तैयारी के लिए चाहिए 6-8 महीने

देश की कठिनतम परीक्षाओं में से एक मानी जाने वाले कॉमन ऐडमिशन टेस्ट की तैयारी श्रीमंत सिंगी ने 6 माह पहले शुरू की थी। हालांकि, वे कैंडिडेट्स को कैट परीक्षा के लिए 6 से 8 महीने पहले से तैयारी शुरू करने की सलाह देते हैं।

25 फुल-लेंथ मॉक टेस्ट के किया अभ्यास

अपनी सफलता के सूत्र को साझा करते हुए श्रीमंत सिंगी ने बताया कि मॉक टेस्ट आपके अटेम्प्ट की स्ट्रेटेजी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इससे स्टूडेंट्स अपने प्रिप्रेशन-टाइम का पूरा इस्तेमाल कर पाते हैं। स्वयं श्रीमंत ने अपनी तैयारी के दौरान 25 फुल-लेंथ मॉक-टेस्ट की प्रैक्टिस की। साथ ही, 70 से 80 सेक्शनल भी हल किए।

तैयारी में उम्मींद न छोड़ने की सलाह

श्रीमंत सिंगी ने नए स्टूडेंट्स को कैट की तैयारी कर रहे या पहली बार कैट परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स को सलाह दी कि वे अपनी तैयारी के दौरान उम्मींद न छोड़ें और अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन के अनुसार प्रैक्टिस करते रहें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com