दमोह: सिंग्रामपुर में कैबिनेट की बैठक आज, सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

सिंग्रामपुर में आयोजित होने वाली कैबिनेट बैठक के लिए मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर दो हैलीपेड बनाए गए हैं, जिनमें एक गुबरा के पास बना है, जहां पर मुख्यमंत्री आएंगे। स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद वे महारानी दुर्गावती की आराध्य देवी मां भद्रकाली के दर्शन करने जाएंगे।

जिले की जबेरा विधानसभा के सिंग्रामपुर में आज कैबिनेट की बैठक होने जा रही है, जिसमें सीएम डॉ. मोहन यादव के साथ उनकी पूरी कैबिनेट मौजूद रहेगी। इसी के चलते पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था भी काफी चाक-चौबंद है, इसके साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। सभा और बैठक के दौरान दमोह के अभाना और जबलपुर के गुबरा से बड़े वाहनों की एंट्री सिंग्रामपुर मार्ग पर नहीं होगी।

केवल चार पहिया वाहन ही प्रवेश कर सकेंगे। इन्हें भी मुख्यमंत्री के आगमन के दौरान रोक दिया जाएगा। ऐसे में बस और ट्रक सहित अन्य वाहन पाटन मार्ग से जबलपुर जाएंगे। बैठक को लेकर भी विशेष तैयारियां की गई हैं।

बैठक में मंत्रियों को बैठाने के लिए भोपाल से विशेष कुर्सियां बुलाई गई हैं और बैठक के बाद अतिथियों को बुंदेली व्यंजन और श्री अन्न खाने में परोसने की तैयारी की गई है। इसमें नवरात्र के चलते व्रत करने वालों को फलाहार और अन्य को श्री अन्न, मोटे अनाज की रोटी, सब्जी, स्थानीय मीठा और नमकीन कांसे की थाली में परोसा जाएगा।

यह रहेगी व्यवस्था
कार्यक्रम से पहले कैबिनेट बैठक स्थल और सभा स्थल पर व्यापक तैयारियां की गईं। सभा स्थल पर 300 फीट लंबा रैंप बनाया गया है, जिस पर मुख्यमंत्री सभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा पंडाल के पास ही रानी दुर्गावती की प्रदर्शनी लगाई है, जिसमें उनके जन्म से लेकर मरण तक की कहानी सचित्र दिखाई गई है। आमसभा और कैबिनेट बैठक स्थल की आपस में दूरी 400 मीटर है। ऐसे में दोनों जगहों पर लोग पैदल भी आना-जाना कर सकेंगे।

मुख्य सचिव की है पहली बैठक
कलेक्टर ने शुक्रवार को कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि मुख्य सचिव अनुराग जैन की यह पहली बैठक है। इसमें दमोह के लिए एक साथ कई उपलब्धियां मिलने वाली हैं। यह पूरा कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण को समर्पित है। इसलिए इसकी थीम में 52 गढ़ की महारानी दुर्गावती को केंद्र में रखा है। कार्यक्रम के बीच मुख्यमंत्री तीन सिंगल क्लिक से लाड़ली बहना, सामाजिक सुरक्षा और उज्ज्वला योजना के तहत हितग्राहियों के खातों में राशि डालेंगे।

सिंगल क्लिक से यह राशि जारी होगी, जिसमें लाड़ली बहना योजना अंतर्गत 1.29 करोड़ बहनों को 1574 करोड़ रुपये, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत 55 लाख से अधिक हितग्राहियों को 332.71 करोड़ रुपये, 450 रुपये में गैस रीफिल योजना के तहत 24 लाख से अधिक बहनों 28 करोड़ की राशि जारी होगी।

भद्रकाली का पूजन करेंगे सीएम
कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद किला जाएंगे और वहां से महारानी दुर्गावती की आराध्य देवी मां भद्रकाली के दर्शन करने जाएंगे। वहां से मुख्यमंत्री कार के जरिए सैलवाड़ा रोड पर पहुंचकर भोपाल के लिए रवाना होंगे। कलेक्टर के मुताबिक जनता को लाने एवं ले जाने के लिए 300 बसों तथा करीब 1000 छोटे-बड़े वाहनों की व्यवस्था की गई है।

मंत्रियों और अफसरों के लिए 15 ट्रेवलर्स लगाईं
कलेक्टर के अनुसार मंत्रियों और अधिकारियों को कैबिनेट की बैठक के बाद सभा स्थल और वहां से किला भ्रमण करने ले जाने के लिए 15 ट्रेवलर वाहन लगाए गए हैं। बैठक के दौरान तीन मिनट का वीडियो भी रानी दुर्गावती के साहस को लेकर दिखाया जाएगा। जबकि किला में महारानी दुर्गावती के जीवन वृत्त पर आधारित प्रदर्शनी एवं प्रेजेंटेशन देखने को मिलेगा।

एसपी श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने बताया कि यह बैठक राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के आगमन से बड़े प्रोटोकॉल की है। इसमें एक साथ मंत्रियों और अधिकारियों की सुरक्षा के लिए 1200 से अधिकारी-कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इस दौरान मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, एएस, पीएस, 25 से 30 जिलों के तमाम आईएएस, आईपीएस, आईजी, संभागायुक्त तथा सभी बड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे।

सभी आगंतुकों की सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी। दो डीआईजी स्तर के अधिकारी मिलकर 30 से 35 अधिकारियों के साथ पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करेंगे। इसके अलावा रिजर्व बल भी अलग से रखा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com