वाराणसी: लोलार्क कुंड की सुरक्षा संभालेंगे पांच एडीसीपी और आठ सीओ

लोलार्क कुंड पर श्रद्धालुओं की कतार 24 घंटे पहले से ही लग गई। वहीं रविवार की सुबह से श्रद्धालुओं ने स्नान करना शुरू कर दिया। लोलार्क कुंड में स्नान करने आए भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

लोलार्क कुंड में स्नान के लिए 24 घंटे पहले से ही श्रद्धालु कतारबद्ध होने लगे। कुंड से लेकर सड़क की बैरिकेडिंग में श्रद्धालुओं ने अपनी जगह लेनी शुरू कर दी। कुंड के आसपास का इलाका पूरी तरह से श्रद्धालुओं से भर गया। मेला क्षेत्र में दुकानें सज गई हैं। शनिवार को अपर पुलिस आयुक्त एस चनप्पा, काशी जोन के डीसीपी गौरव बंशवाल लोलार्क कुंड पहुंचे। मेले में आने वाली भीड़ को लेकर सुरक्षा प्वाइंटों का उन्होंने निरीक्षण किया।

नौ सितंबर को लोलार्क षष्ठी पर लोलार्क कुंड का स्नान होगा। रविवार की मध्य रात्रि के बाद से होने वाले स्नान के लिए श्रद्धालु शनिवार की देर शाम से ही कुंड की बैरिकेडिंग में कतारबद्ध होने लगे थे। अपर पुलिस आयुक्त एस चनप्पा ने निरीक्षण के दौरान बताया कि कुंड मेले में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग द्वार होंगे।

इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पांच एडिशनल एसपी, 8 क्षेत्राधिकारी, 14 निरीक्षक, 40 उपनिरीक्षक सहित 200 पुलिसकर्मी, 100 महिला पुलिसकर्मी, एक कंपनी पीएसी और एक कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स की भी तैनात की जाएगी।

उन्होंने सुरक्षा प्वाइंटों पर महिला और पुलिसकर्मियों को तैनात करने के साथ ही आने और जाने वाले रास्तों पर वन वे ट्रैफिक करने का भी निर्देश दिया। वैकल्पिक रास्ते पर किसी प्रकार की भीड़भाड़ नहीं होगी। प्रभारी निरीक्षक भेलूपुर ने बताया कि पैरामिलिट्री फोर्स की मांग की गई है। कुंड के भीतर एनडीआरएफ और जल पुलिस के जवान तैनात होंगे। वालंटियर भी मदद के लिए वहां मौजूद रहेंगे।

भीड़भाड़ की निगरानी सीसी फुटेज और ड्रोन से की जाएगी। रविवार की मध्यरात्रि के बाद से स्नान आरंभ हो जाएगा। शनिवार दोपहर से ही लोग स्नान के लिए कुंड पर पहुंचने लगे। नगर निगम की तरफ से बैरिकेडिंग के ऊपर धूप से बचने के लिए पर्दा लगवाया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com