लगातार हो रही बारिश के चलते दमोह में दो दिन स्कूलों की छुट्टी

दमोह में लगातार हो रही बारिश के चलते जिला शिक्षा अधिकारी ने जिले के सभी शासकीय और निजी स्कूलों में दो दिन के लिए छुट्टी दे दी है। कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं दो दिन बंद रहेंगी। स्कूल स्टाफ अपने कार्य पर उपस्थित होंगे।

दमोह जिले में 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश के चलते जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने जिले के सभी शासकीय और निजी स्कूलों की दो दिन के लिए छुट्टी दे दी है। कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं दो दिन बंद रहेंगी, स्कूल स्टाफ अपने कार्य से उपस्थित होंगे।

लगातार हो रही बारिश के चलते नदी, नाले उफान पर हैं और कई जगह जल भराव के हालात बने हुए हैं। पथरिया के एक गांव में सामुदायिक स्वच्छता भवन ही पानी में डूब गया तो वहीं कई छोटे पुल अभी भी पानी में डूबे हुए हैं और लोग अपनी जान जोखिम में डालकर आवागमन कर रहे हैं। रविवार को पूरे दिन बारिश होती रही और दमोह जिले का संपर्क आजू-बाजू के अन्य जिलों से टूटा रहा। बारिश थमने के बाद नदियों का उफान कम हुआ। वहीं सोमवार की सुबह बारिश थम गई और धूप निकलने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

शनिवार रात से जिले में लगातार बारिश होती रही जो रविवार को भी जारी रही। इससे हटा से निकली सुनार नदी और जंगली नाले उफान पर रहे। रविवार को सभी पुल पानी में डूबे हुए थे। गैसाबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले खेरा खेरी गांव से एक यात्री बस मड़ियादो की ओर आ रही थी। बीच रास्ते में खेरा घाट से निकली सुनार नदी उफान पर थी और पुल पानी में डूबा था। इसके बावजूद भी बस के चालक ने यात्रियों की जान जोखिम में डालते हुए बस को उफनते पुल से निकाल दिया। उसके पीछे अन्य लोग भी इसी तरह अपनी जान जोखिम में डालते हुए निकलते रहे। गनीमत यह रही कि बस सकुशल पुल पार कर गई और छतरपुर की ओर रवाना हो गई। उसके बाद हटा एसडीएम मौके पर पहुंचीं और पुल पर पुलिस बल तैनात किया।

महिला की जान बचाने पानी में कूद गए कर्मचारी
हटा तहसील के पाटन गांव में लमती नाला उफान पर था और गर्भवती महिला गीता पति महेश यादव पुल के दूसरे छोर पर प्रसव दर्द से तड़प रही थी। नाले के उफान पर होने के कारण परिजन और महिला मुख्य मार्ग तक नही पहुंच पा रहे थे। मौके पर पहुंचे हटा बीसीएम देवेंद्र सिंह ठाकुर और अंतरा फाउंडेशन के अधिकारी धीरेंद्र गर्ग ने उफनते नाले में छलांग लगा दी और उस पार पहुंचे। उफनते नाला को पार करते समय दोनों अधिकारी कुछ दूरी तक बह गए, लेकिन सुरक्षित उस पार पहुंचे और महिला को एसडीआरएफ टीम और ग्रामीणों की मदद से बांस की लकड़ी का ठिया बनाकर इस पार लाए।

दो दिन स्कूलों की छुट्टी
लगातार हो रही बारिश के कारण स्कूलों में भी कई जगह पानी भरा हुआ है। बारिश को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा ने पांच और छह अगस्त की सभी शासकीय और निजी स्कूलों की छुट्टी कर दी है। स्कूल स्टाफ को उपस्थित होने के लिए कहा है।

पानी में डूबा सामुदायिक भवन
लगातार हो रही बारिश के कारण चारों ओर पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। कई शासकीय भवन भी पानी में डूब गए हैं। पथरिया ब्लॉक की जेरठ ग्राम पंचायत में बना सामुदायिक स्वच्छता भवन आधा पानी में डूब गया। यहां छत से नीचे तक पानी था और दरवाजे पानी में डूबे थे। इसके साथ ही सासा गांव में भी जलभराव के हालात हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com