फोन डेटा बचाने के लिए वॉट्सऐप में फटाफट ऑन करें ये सेटिंग

मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की होगी। वॉट्सऐप चैटिंग ही नहीं फाइल शेयरिंग और कॉलिंग के लिए लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है। क्या आप जानते हैं फोन का डेटा खत्म होने का कारण वॉट्सऐप भी होता है। वॉट्सऐप पर कुछ सेटिंग को मैनेज किया जाए तो डेटा की बचत की जा सकती है।

स्मार्टफोन में रिचार्ज प्लान महंगे हो गए हैं। वहीं, बिना इंटनेट के भी फोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कामों में नहीं किया जा सकता है। ऐसे में नेट का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से करना ही एक रास्ता बचता है। वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। वॉट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग के लिए ही नहीं होता है।

चैटिंग ऐप वॉट्सऐप वॉइस- वीडियो कॉलिंग और फाइल शेयरिंग के लिए भी खासा पसंदीदा प्लेटफॉर्म है। क्या आप जानते हैं इस ऐप के साथ कई बार हम ज्यादा डेटा का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। अच्छी बात ये है कि वॉट्सऐप इस्तेमाल करने के साथ यूजर को डेटा की बचत करने के ऑप्शन भी दिए जाते हैं। कुछ खास सेटिंग का ध्यान रखा जाए तो इस ऐप के साथ मोबाइल डेटा की बजत की जा सकती है।

WhatsApp कॉलिंग पर बचाएं डेटा
वॉइस और वीडियो कॉल के लिए वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हैं तो आप Low Data Usage Mode को इनेबल कर सकते हैं। इस मोड में कॉलिंग का एक्सपीरियंस पहले जैसा ही रहता है, लेकिन डेटा की खपत काफी हद तक कम हो जाती है। इस मोड को ऐसे इनेबल करें-

WhatsApp मीडिया डाउनलोडिंग में बचाएं डेटा
वॉट्सऐप यूजर कई ग्रुप्स का हिस्सा होता है। ऐसे में कई बार फोन में डेटा की खपत मीडिया फाइल डाउनलोड होने के साथ होने लगती है। इस तरह की ऑटो डाउनोल फाइल कई बार काम की भी नहीं होती हैं। डेटा की बचत के लिए इन फाइल को फोन में डाउनलोड होने से रोक सकते हैं। इसके लिए वॉट्सऐप पर Media Auto-Downloads सेटिंग को ऑफ रखना होगा। इस सेटिंग को ऐसे डिसेबल करें-

Settings>Storage And Data>Media Auto download>When Using Mobile Data

यहां Photos, Audio, Videos, Documents को अनटिक कर दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com