फॉल्ट से छह घंटे तक बिजली रही बाधित, 10 दिन में 13 ट्रांसफार्मर फुंके

कानपुर शहर में शनिवार को बिजली की आवाजाही ने लोगों को रुला दिया। कुछ मोहल्लों में चार से छह घंटे तक बिजली सप्लाई बाधित रही। आलूमंडी खंड के चीना पार्क सबस्टेशन के 10 एमवीए क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर में शाम साढ़े पांच बजे फॉल्ट हो गया। इसकी वजह से करीब 10 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं के घरों की बिजली गुल हो गई। अधिकारियों ने पावर ट्रांसफार्मर की मरम्मत कराई। इस दौरान करीब आधे घंटे तक सप्लाई बाधित रही।

गोविंदनगर के दबौली सबस्टेशन के अंतर्गत तीन दिन पहले एबीसी लाइन में फॉल्ट हो गया था, तब फौरी तौर पर ठीक करा दिया गया था। शनिवार को एबीसी की नई लाइन डाली गई। यहां के 400 केवीए महादेव ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं के घरों में दोपहर 12.10 बजे से शाम पांच बजे तक सप्लाई ठप रही। पराग डेयरी उपकेंद्र के अंतर्गत मरम्मत कार्य की वजह से 400 केवीए रामलीला ट्रांसफार्मर की सप्लाई बंद हो गई। यहां दोपहर 2:20 बजे से शाम चार बजे तक बिजली नहीं आई।

11 केवी लाइन टकराई, कई फीडर ठप
बिजलीघर डिवीजन के आरपीएफ ओल्ड सब स्टेशन के अंतर्गत शनिवार को 11 केवी लाइन आपस में टकरा गई। इसके चलते जीवन ज्योति, सूटरगंज, मकबरा और यूपीएफसी फीडर की सप्लाई बाधित हो गई। इन फीडरों के ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं के घरों में सुबह सात से सवा आठ बजे तक सप्लाई नहीं रही। विकासनगर खंड के दयानंद विहार सबस्टेशन के नवशील धाम फीडर की सप्लाई सुबह 4:40 से 5:35 बजे तक नहीं आई। यहां एलटी लाइन में फॉल्ट की समस्या हो गई थी। वहीं, शनिवार को अधिकतम लोड 681 मेगावॉट रिकॉर्ड किया गया।

10 दिन में 13 ट्रांसफार्मर फुंकने पर एई, जेई को कारण बताओ नोटिस
बिजली संकट के बीच लगातार फुंक रहे डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर केस्को के लिए सिरदर्द बन गए हैं। कभी किसी ट्रांसफार्मर में आग लग रही है, तो कभी किसी में धमाका हो रहा है। इसकी वजह से कई घंटे तक सप्लाई बाधित हो रही है। केस्को के अनुसार 10 दिन में 13 ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं। शनिवार को केस्को एमडी सैमुअल पॉल एन ने अलग-अलग डिवीजन के एक्सईएन, एई और जेई ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने की वजह पूछी। गोलमोल जवाब देने पर नाराजगी जाहिर की। संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी हुआ है।

डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर फुंकने के मामले की जांच शुरू
गर्मी और उमस बढ़ने के साथ ही डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर में लोड बढ़ता जा रहा है। यही ओवरलोड फॉल्ट और ट्रिपिंग का बड़ा कारण है। एक्सईएन, एई और जेई को निगरानी करने और लोड बैलेंस करने के लिए निर्देशित किया गया। अंडरलोड चल रहे ट्रांसफार्मर में ओवरलोड ट्रांसफार्मर को जोड़ा जाना था। बावजूद कल्याणपुर, गोविंदनगर, बिजलीघर, कृष्णानगर खंड में कई डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर जल गए। केस्को एमडी ने इन खंड के एक्सईएन, एई और जेई को बुलाकर सवाल किए। डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर जलने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। केस्को के मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला ने बताया कि डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर फुंकने के मामले की जांच शुरू हो गई है।

52 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर के ऑर्डर किए
केस्को की ओर से 250 केवीए क्षमता के 52 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर ऑर्डर किए गए हैं। इन्हें ओवरलोड 400 केवीए क्षमता के डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर के साथ लगाया जाएगा। इससे उनकी क्षमता में बढ़ोतरी हो सकेगी। इसके लिए केस्को की ओर से पूरा प्लान तैयार किया गया है। ये ट्रांसफार्मर 10 जून तक मिल सकते हैं। अत्यधिक ट्रिपिंग और फॉल्ट की समस्या झेल रहे हंसपुरम सबस्टेशन के लिए 10 एमवीए क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर की मांग की गई है। इसके भी जल्द ही मिलने की उम्मीद है।

सात दिन की औसत बिजली सप्लाई
01 जून             23 घंटे 28 मिनट
31 मई             23 घंटे 37 मिनट
30 मई             23 घंटे 34 मिनट
29 मई             23 घंटे 33 मिनट
28 मई             23 घंटे 38 मिनट
27 मई             23 घंटे 37 मिनट
26 मई             23 घंटे 26 मिनट

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com