केवल गेहूं की फसल और धान पर ही नहीं बल्कि सभी 23 फसलों पर MSP का कानून बनना चाहिए : राकेश टिकैत

हरियाणा के खरखौदा में सर्वजातीय किसान महापंचायत शुरू हो गई है। हवन के साथ महापंचायत की शुरुआत की गई। किसान महापंचायत में हजारों किसान जुट चुके हैं। भाकियू नेता राकेश टिकैत, युद्धवीर सिंह और जगजीत दल्लेवाल मंच पर पहुंच चुके हैं। इस दौरान राकेश टिकैत ने कहा कि दिल्ली में बैठी सरकार का दिमाग खराब हो गया है। भीड़ से कानून नहीं बदलने की बात कहने वालों को ये नहीं पता कि भीड़ से सरकार भी बदल जाती है।

टिकैत ने कहा कि अभी तो युवाओं ने कानून वापस लेने की बात कही है, तब क्या होगा जब युवा सत्ता वापसी की मांग करेंगे। लड़ाई केवल तीन कानून की नहीं है बल्कि और भी बहुत सारे कानून आने हैं, उनके खिलाफ भी लड़ाई लड़ी जाएगी। टिकैत ने फिर दोहराया कि फसलों को नुकसान नहीं पहुंचाना है। आंदोलन भी करना है, खेती भी करनी है और दिल्ली की पॉलिसी पर नजर भी रखनी है। जिस तरह से कुंडली बॉर्डर पर किसानों का धरना चल रहा है, उसको देखते हुए यह महापंचायत काफी अहम मानी जा रही है।

राकेश टिकैत ने कहा कि केवल गेहूं की फसल और धान पर ही नहीं बल्कि सभी 23 फसलों पर एमएसपी का कानून बनना चाहिए। टिकैत ने कहा कि ये ट्रैक्टर का आंदोलन है और हल क्रांति लेकर आएंगे। टिकैत ने दोहराया कि अब पीछे नहीं हटना है। सरकार को एमपी गांव में भेजने के असर का पता भी चल गया, अब वो दोबारा ये हिम्मत नहीं करेगी।

इस महापंचायत में न केवल किसान पहुंचेंगे, बल्कि किसानों के समर्थन में उतरे पंजाब व हरियाणा के गायक भी हिस्सा लेंगे। जिसमें विशेष रूप से बब्बू मान, हरभजन मान, करवर ग्रेवाल व अजय हुड्डा के नाम शामिल हैं।

युवा किसान संगठन के अध्यक्ष व पूर्व जिला पार्षद चांद पहलवान की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इस किसान महापंचायत में इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है कि किसानों व नेताओं को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है और शहर के बाईपास पर वालंटियर खड़े किए गए हैं। किसानों के खाने-पीने का विशेष प्रबंध किया गया है। अनाज मंडी के अंदर ही दूर-दराज से आने वाले किसानों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com