बीते 2 दिनों 9 लाख से भी ज्यादा कोरोना वायरस टेस्ट

देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 33 लाख के पार पहुंच गई है। इसी के साथ देश में कोरोना वायरस टेस्ट की संख्या भी बढ़ गई है। भारत सरकार ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार के टेस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट रणनीति परध्यान रखते हुए भारत ने लगातार दूसरे दिन 9 लाख से अधिक कोरोना वायरस (COVID-19) नमूनों का परीक्षण किया है। मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि भारत ने पहले ही प्रति दिन 10 लाख परीक्षण करने की क्षमता बना ली है और पिछले 24 घंटों में 9,01,338 नमूनों का परीक्षण किया गया।

इसमें कहा गया है कि इस स्थिर वृद्धि के साथ, देश में अब तक चार करोड़ लोगों का कोरोना वायरस के लिए परीक्षण किया जा चुका है। बात करें पिछले दो सप्ताह  की तो COVID-19 के लिए एक करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया है।

इसमें कहा गया है कि श्रेणीबद्ध और विकसित होने वाली प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप परीक्षण रणनीति तैयार हुई है जिसने देश में परीक्षण की क्षमता लगातार बढ़ाई है।

इस रणनीति के साथ रखने के लिए, देश में परीक्षण प्रयोगशाला नेटवर्क को लगातार मजबूत किया जाता है, जो आज देश की 1564 प्रयोगशालाओं में शामिल हैं – सरकारी क्षेत्र में 998 प्रयोगशालाएं और 566 निजी प्रयोगशालाएं।

रिलीज में आगे कहा गया है कि  इनमें रियल-टाइम आरटी पीसीआर आधारित परीक्षण प्रयोगशालाएं 801 (सरकार: 461 + निजी: 340), ट्रूनेट आधारित परीक्षण प्रयोगशालाएं 643 (सरकारी: 503 + निजी: 140), सीबीएनएएटी आधारित परीक्षण प्रयोगशालाएँ 120 (सरकार: 34 + निजी: 86) )।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com