Tamiflu, the medication to target the H1N1 swine flu.; Shutterstock ID 35242501; Purchase Order: -

कोरोना वायरस की दहशत को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने टैमी फ्लू की 20 हजार टेबलेट मंगवाई

कोरोना वायरस की दहशत को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने टैमी फ्लू की 20 हजार टेबलेट मंगवाई हैं। बैक्टीरियल वायरस से पीडि़त मरीजों को चिकित्सीय परीक्षण के बाद ये दवा दी जाएगी। इसके अलावा कोरोना वायरस का मरीज संदिग्ध लगा तो उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाएगा।

कोरोना को लेकर विश्व में दहशत फैली हुई है। भारत में भी महामारी घोषित होने के बाद लोग दहशत में हैं। चिकित्सकों के अनुसार कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी बरतें और विदेश से आए लोगों से दूरी बनाकर रखें।

स्वास्थ्य विभाग ने भी 26 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टैमी फ्लू की टेबलेट पहुंचवाने का बंदोबस्त कर दिया है।

सोमवार को सभी स्थानों पर दवा वितरित कर दी जाएगी। इसके अलावा चिकित्सक के परीक्षण के बाद मरीज को दवा मुफ्त दी जाएगी। सीएमओ डॉ. एमसी गर्ग ने बताया कि विभागीय अधिकारी अलर्ट हैं। विदेश से आने वाले लोगों पर निरंतर नजर रखी जा रही है।

-विदेश से लौटने के 28 दिनों तक सब के साथ संपर्क सीमित करें और अलग कमरे में सोएं

– नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोएं

– छींकते और खांसते समय नाक और मुंह ढकें

– जिस व्यक्ति में खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हों उससे दूरी बनाएं

– खांसी या बुखार होने पर फौरन चिकित्सक से संपर्क करें

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के टोल फ्री नंबर 91-11-23978046 पर कॉल करके कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी दे सकते हैं। इसके साथ ही उपचार और लक्षण के बारे में भी बात कर सकते हैं।

कोरोना वायरस से लोग डरे हुए हैं। बचाव के लिए मास्क की खरीदारी कर रहे हैं। पांच रुपये वाला थ्री प्लाइ का मास्क 20 रुपये में बेचा जा रहा है। कई दुकानों पर तो मास्क के लिए मना किया जा रहा है। वहीं क्वालिटी के नाम पर भी लोगों को सौ रुपये का मास्क 200 रुपये में होलसेल में उपलब्ध कराया जा रहा है।

जबकि इसपर एमआरपी 450 से 500 तक पिं्रट है। प्रतिदिन 30 हजार से ज्यादा मास्क होलसेल मार्केट से रिटेलर्स लेकर जा रहे हैं। कंजरी सराय में होलसेल व्यापारी विपुल गर्ग ने बताया कि हम लोग पांच साल तक के बच्चों को मास्क फ्री में उपलब्ध करा रहे हैं।

इसके अलावा रिटेलर्स को भी सौ-सौ मास्क करके ही दे रहे हैं। दिल्ली से मास्क ब्लैक में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। अब आसपास के जनपदों के ज्यादातर दुकानदार मुरादाबाद की होलसेल मार्केट से ही मास्क खरीद रहे हैं।

ड्रग इंस्पेक्टर नरेश दीपक मोहन ने बताया कि महंगे दाम में मास्क बेचने वाले दुकानदारों के बारे में पता करके उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में कोरोना वायरस का असर दिखाई दिया। नगर के 26 और 29 सामुदायिक-प्राथमिक एवं अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों ने मरीजों का परीक्षण किया।

इसमें 6,747 का परीक्षण किया गया। 238 गोल्डन कार्ड बनाए गए। आरोग्य मेला के नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि मेले में स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही लोगों को कोरोना के बारे में भी जानकारी दी गई है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com