तुर्की ने 900 ट्रकों से 14 लाख लोगों की सहायता के लिए भोजन भेजा सीरिया में: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस 

तुर्की की ओर से बड़े स्‍तर पर उत्‍तर पश्चिम सीरिया में मदद का अभियान शुरू किया गया है। यह संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रवक्‍ता ने जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस  (Antonio Gutteres)  के प्रवक्ता स्टीफन दुजार्रिक ने कहा, ‘इदलिब में तीन लाख से अधिक लोगों की सुरक्षा को लेकर हमेशा से UN काफी सतर्क रहता है। यहां हो रहे हवाई हमले और गोलीबारी के कारण मौत का सिलसिला जारी है।’

पिछले 24 घंटों में इदलिब और एलेप्‍पो में रहने वाले लोगों को कोई राहत नहीं मिली है। दुजार्रिक ने बताया कि हवाई हमले में कम से कम 15 समुदायों पर हमला किया गया और गोलीबारी में 11 लोग मारे गए। मदद देने के क्रम में तुर्की से 1,227 ट्रक भेजे गए हैं जो बब अल-हवा (Bab al-Hawa) और बब अल-सलाम (Bab al-Salam) के जरिए यहां पहुंचे।

2014 में मदद के लिए अभियान को स्‍वीकृति दी गई थी। इसके बाद से किसी भी महीने की तुलना में संयुक्त राष्ट्र द्वारा सीरियाई-तुर्की सीमा पर मदद के लिए भेजी गई यह सबसे बड़ी खेप है।

प्रवक्ता ने बताया कि लगभग 900 ट्रकों से 14 लाख लोगों की सहायता के लिए भोजन भेजा गया है। अन्य ट्रकों ने लगभग 500,000 लोगों के लिए स्वास्थ्य आपूर्ति और 230,000 से अधिक लोगों के लिए गैर-खाद्य पदार्थों की आपूर्ति की।

इस बीच सेव द चिल्ड्रन और यूनिसेफ ने बताया कि क्षेत्र में रूसी समर्थित सीरियाई शासन बलों द्वारा शुरू किए गए आक्रामक हमले से बचने के लिए दिसंबर से लगभग 500,000 बच्चों को अपने घरों से पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा है।

बता दें कि रूस और तुर्की सीरिया में जारी जंग का समर्थन करते हैं। 2018 में पश्चिमोत्तर प्रांत में शांत क्षेत्र स्थापित करने पर इनमें सहमति बनी थी। लेकिन शांति स्थापना की यह कोशिशों के नाकाम होने की संभावना नजर आ रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com