नर्सरी दाखिले के आवेदन आज से शुरू, अंतिम तिथि 23 जनवरी होगी

991दिल्ली में गैर सरकारी भूमि पर चल रहे 1,700 के करीब निजी स्कूलों में सोमवार से नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अधिकतर स्कूलों ने अपनी वेबसाइट पर प्रवेश के मापदंड और प्वाइंट फॉमरूले की जानकारी अपलोड कर दी है।

जुकेशन डायरेक्टर सौम्या गुप्ता का कहना है कि इनके लिए गाइडलाइंस जल्द ही निकाली जाएंगी। फिलहाल इनमें वे स्कूल शामिल हैं जो प्राइवेट लैंड पर बने हैं, वे स्कूल भी हैं जो सरकारी लैंड पर हैं मगर उनके लैंड एग्रीमेंट में नेबरहुड क्राइटेरिया की शर्त नहीं है। इनके लिए पिछले साल की तरह ही गाइडलाइंस पॉइंट सिस्टम पर बेस्ड ही है। निदेशालय ने वे 51 क्राइटेरिया की लिस्ट भी जारी की है, जिनके आधार पर एडमिशन नहीं किए जा सकते। स्कूलों को हर साल की तरह 25 पर्सेंट सीटें ईडब्ल्यूएस,डीजी कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए रखनी होगी

 2 जनवरी से फाॅर्म मिलने शुरू हो गए है  और फाॅर्म भरने की लास्ट डेट 23 जनवरी होगी। 31 जनवरी तक स्कूलों को अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स की डिटेल अपलोड करनी होगी। 6 फरवरी तक माक्र्स देने होंगे और 15 फरवरी को पहली लिस्ट आएगी। 28 फरवरी को स्टूडेंट्स की दूसरी लिस्ट और वेटिंग लिस्ट जारी की जाएगी। 31 मार्च को एडमिशन प्रोसेस खत्म हो जाएगा।

शिक्षा निदेशालय ने करीब 1300 स्कूलों के लिए एडमिशन के लिए नियम जारी किए। सरकारी लैंड पर करीब 420 स्कूल हैं और इन्हीं स्कूलों में एडमिशन के लिए मारामारी रहती है। इनमें से 285 की लैंड डीड या अलॉटमेंट लेटर में लिखा गया है कि वो एडमिशन में पड़ोस के बच्चों को प्रायॉरिटी देंगे। 

 

एजुकेशन डायरेक्टर सौम्या गुप्ता ने बताया, अभी यह बिल्कुल नहीं कहा जा रहा है कि इन स्कूलों को सिर्फ नेबरहुड के आधार पर ही बच्चों को एडमिशन देना होगा, इस पर जल्द ही हम गाइडलाइंस जारी करेंगे। निदेशालय ने इन स्कूलों की लिस्ट भी जारी की गई और कहा गया है कि ये पड़ोस के बच्चों को एडमिशन देने से मना नहीं कर सकते।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com