ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जॉब जान लोंगो के उड़ गये होश…

कई खतरनाक नौकरियां हैं जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान हो जाता है. जी हाँ… पैसे के छक्के में कुछ लोग अपनी जान हथेली पर लेकर काम करते हैं. हम आपको आज एक ऐसी ही नौकरी के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में जानकर यक़ीनन आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे. ये नौकरी ऑस्ट्रेलिया में है जिसमे लोग चमड़ी जला देने वाले तापमान में हर दिन काम करते हैं.

जी हाँ… इतने ज्यादा तापमान में काम करने के लिए लिए लोग 12 लीटर तक पानी पीते हैं. हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के मरक्यूरी माइन्स के बारे में जहां पर लोग काम करने के लिए अपनी जान तक दांव पर लगा देते है. सूत्रों की माने तो मरक्यूरी की खानों में केमिकल ओर को भट्टि्यों में तपाया जाता है और इसके बाद वो भाप बनकर लिक्विड फॉर्म में आता है. इसके लिए वहां का तापमान 60 डिग्री तक पहुंच जाता है. ऐसे में किसी भी इंसान का खड़ा रहना संभव नहीं है लेकिन फिर भी लोग इस स्थिति में काम करते हैं.

यहाँ के कर्मचारी डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भारी मात्रा में पानी पीते हैं और काम करते हैं. ऑस्ट्रेलियन काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियन की माने तो यहाँ काम करने वाले लोगों को ये सख्त निर्देश दिए गए हैं कि जैसे ही वहां का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाए, कर्मचारियों को तत्काल काम बंद कर देना चाहिए लेकिन फिर भी यहाँ के मालिक इसे अनदेखा कर रहे हैं. इसके बाद काउंसिल ने खदानों के मालिकों को ये चेतावनी दी है कि अगर वहां पर कर्मचारियों की जान से खिलवाड़ किया गया तो ऐसे माइनिंग प्रोजेक्ट्स को रोक दिया जाएगा

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com