30 या 31 जुलाई कब है कामिका एकादशी?

कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा का विधान है। ऐसा माना जाता है कि जो भक्त इस दिन कठिन व्रत का पालन करते हैं और विधि अनुसार पूजा-अर्चना करते हैं उन्हें सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार कामिका एकादशी 31 जुलाई को मनाई जाएगी तो आइए इसकी सही डेट जानते हैं –

सावन माह (Sawan month) अपने आप में बेहद शुभ माना जाता है, जिसके चलते इस दौरान पड़ने वाले सभी पर्व का महत्व बढ़ जाता है। इस माह पड़ने वाली एकादशी (Kamika Ekadashi) भी बहुत विशेष मानी जा रही है। यह दिन भगवान विष्णु (Vishnu ji) की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित है। ऐसा कहा जा रहा है कि जो लोग इस दौरान कठिन व्रत का पालन करेंगे, उन्हें दोगुना पुण्य फल की प्राप्ति होगी।

साथ ही श्री हरि और भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त होगा, वहीं कुछ लोग इसकी सही तिथि को लेकर कंफ्यूजन में हैं, तो आइए इसकी सही तिथि और समय जानते हैं।

कामिका एकादशी 30 या 31 जुलाई 2024 में कब है?
हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 30 जुलाई 2024, को शाम 04 बजकर 44 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन 31 जुलाई 2024 को दोपहर 03 बजकर 55 मिनट पर होगा। पंचांग को देखते हुए कामिका एकादशी का व्रत 31 जुलाई 2024 को रखा जाएगा। वहीं, इसका पारण 1 अगस्त 2024 को सुबह 05 बजकर 43 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 24 मिनट के बीच होगा।

करें ये कार्य
ऐसी मान्यता है कि कामिका एकादशी का व्रत करने से जीव कुयोनि में जन्म नहीं लेना पड़ता है। ऐसे में इस दिन भगवान विष्णु की विधि अनुसार पूजा करें और उन्हें फूल, फल, तिल, दूध, पंचामृत आदि पूजन की सामग्री अर्पित करें। इसके अलावा जो लोग व्रत कर रहे हैं वे आठों प्रहर के लिए निर्जल उपवास रखें। साथ ही मन ही मन नारायण का ध्यान करते रहें। इस दिन गरीबों को भोजन खिलाना और दान -पुण्य करना भी शुभ माना जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com