18वीं सदी का ये इकलौता हिंदू मंदिर आजतक बचाकर रखा है, इस मुस्लिम देश ने…

एक तरफ जहां पाकिस्तान में हिंदू मंदिरों को तोड़ने की घटनाएं आम हैं तो वहीं एक ऐसे ही मुस्लिम देश ने सद्भावना की अद्भुत मिसाल पेश की है। बांग्लादेश के दिनाजपुर जिले में स्थित कांताजी मंदिर, इस देश में 18वीं शताब्दी का यह इकलौता हिंदू मंदिर है। बांग्लादेश के सबसे अद्भुत ऐतिहासिक स्थापत्य कलाओं में से एक एक दिव्य-मध्ययुगीन विरासत स्थल है, जो काफी मूल्यवान है और संरक्षण के योग्य है।

 

सन् 1704 में, दिनाजपुर के महाराजा प्राण नाथ ने मंदिर का निर्माण शुरू किया और इसे पूरा करने में 48 साल लग गए। 1752 में दिनाजपुर के महाराजा प्राण नाथ के पुत्र राजा रामनाथ के शासन में इस मंदिर का काम पूरा हो गया। सुंदर मंदिर, जो खूबसूरत टेराकोटा के साथ भव्य रूप से रखी गई मूर्ति में दिखाई देता है, भगवान कृष्ण और उनकी प्रिय राधा को समर्पित है और इसकी दीवारों पर महाभारत और रामायण की कहानियों को दर्शाया गया है। मंदिर के अंदर देवताओं को एक ऊंचे चबूतरे पर रखा जाता है, जिससे भक्त केवल दूर से ही पूजा करते हैं। हर साल जन्माष्टमी पर, राधा कृष्ण की मूर्ति को नाव के माध्यम से दिनाजपुर से राजा के महल तक दो महीने के लिए ले जाया जाता है। प्रह्लाद ट्रस्ट और बांग्लादेश का पुरातत्व विभाग अब इस मंदिर की देखभाल करते हैं।

 

मंदिर की वास्तुकला है बेहद खूबसूरत
मंदिर में उभरे डिजाइन अलंकृत टेराकोटा के साथ भव्य रूप से रखी गई इमारत में दिखाई देते हैं और फ़ारसी म्यूक्वार्स प्रवेश द्वार मेहराब और मिहिरब निचेस पर आधे गुंबदों के अंदर प्लास्टर में काम करते हैं। निर्मित गर्दन के साथ गुंबदों की बल्बनुमा रूपरेखा, मुकुट तत्वों के रूप में कमल और कलसा पंखों के साथ अष्टकोणीय ड्रम पर गुंबद, गुंबदों के लिए संक्रमण का चरण बनाने के लिए गोल लटकन और क्षैतिज मध्ययुगीन से ऊपर उठने वाले बहु-सामना कोने वाले टॉवर। वास्तुकला की किलेबंदी इसे 18वीं शताब्दी की वास्तुकला के सबसे सौंदर्यवादी अद्भुत उदाहरणों में से एक बनाती है।

 

महाभारत और रामायण का चित्रण
मंदिर की दिव्यता महाभारत और रामायण की कहानियों, कृष्ण और उनकी आध्यात्मिकता के कारनामों और बेहद आकर्षक समकालीन सामाजिक दृश्यों की एक श्रृंखला से संबंधित है। जंगली खेलों के शिकार दृश्यों, हाथियों के शाही जुलूसों, घोड़ों, ऊंटों, और मुगल पोशाक और हथियारों में अपने अनुचर के साथ बड़प्पन के प्यारे ऑक्स-कार्ट के चित्र इस मंदिर में लगे हुए हैं। चित्रों में समृद्ध राजसी हाथी और शानदार स्टाल, उनके रथ दिखते हैं। ज़मींदारों के भी कर्लिंग हैं, जो अपने गिल्ड वाले पालकी में बैठे दिखते हैं, जो लंबे पापी पाइपों के साथ शानदार हुक्का से फुदकते हैं।

इतिहास हमें बताता है कि जाति, धर्म और राष्ट्रीयता सभी समय के बीतने के साथ दूर हो जाते हैं, क्योंकि हर चीज का समय और प्राकृतिक कारणों के साथ अपनी महिमा और अस्तित्व में घटने का अपना तरीका है। लेकिन कभी-कभी समय बीतने के साथ पुरानी और प्राचीन चीजों का महत्व बढ़ जाता है। बांग्लादेश धरोहर स्थलों में से एक, दिनाजपुर में कांताजी मंदिर निश्चित रूप से देश के सबसे अद्भुत ऐतिहासिक वास्तुशिल्प में से एक है, जो जबरदस्त रूप से मूल्यवान है और संरक्षण के योग्य है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com