Saturday , 4 December 2021

100 करोड़ क्लब में शामिल हुआ ये मंदिर

100 करोड़ क्लब में शामिल हुआ ये मंदिर अभी तक आपने फिल्मों के 100 करोड़ क्लब में शामिल होने के बारे में सुना होगा लेकिन अब मंदिरों के लिए भी ये होड़ लग गई है।

देश के कुछ ऐसे मंदिर हैं, जिनकी कमाई सौ करोड़ रुपये सालाना से अधिक है। अब उन्हीं मंदिरों की सूची में वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर का नाम भी जुड़ गया है। पिछले तीन साल में मंदिर की कमाई सौ करोड़ रुपये से अधिक पहुंच गई है।

यह कमाई उसे दान और बैंकों में जमा रकम पर मिले ब्याज से हुई है। तीन साल पहले उसकी कमाई 67 करोड़ रुपये सालाना थी। अभी यह कमाई और बढ़ने की संभावना जताई गई है।

पर्यटन विभाग के अनुसार 2015 में करीब 1.27 करोड़ भक्तों ने मंदिर में भगवान कृष्ण के दर्शन किए थे। सौ करोड़ी क्लब में शामिल देश के अन्य मंदिरों पर एक नजर :

पद्नाभस्वामी मंदिर, केरल
तिरुवनंतपुरम स्थित भगवान विष्णु के इस मंदिर की कुल संपत्ति एक लाख करोड़ रुपये की है। यह विश्व का सर्वाधिक समृद्ध हिंदू मंदिर है। तिरुपति बालाजी, आंध्र प्रदेश चित्तूर जिले में बने इस मंदिर को पिछले साल ही दान समेत विभिन्न स्रोतों से 900 करोड़ रुपये मिले हैं। भक्तों की संख्या के मामले में यह मंदिर विश्व में प्रथम स्थान पर है। सालाना यहां औसतन चार करोड़ भक्त आते हैं।

श्री सिरडी साईं बाबा, नासिक
साईं बाबा के इस मंदिर में सालाना लाखों श्रद्धालुआते हैं। मंदिर की कुल संपत्ति 540 करोड़ रुपये है।

सिद्धि विनायक मंदिर, मुंबई
सालाना लाखों श्रद्धालु इस मंदिर में आते हैं। मंदिर की कुल संपत्ति 125 करोड़ रुपये है।

सबरीमाला मंदिर, केरल
पथनमथिट्टा जिले में स्थित इस मंदिर की कुल संपत्ति 105 करोड़ रुपये है। यहां सालाना दस लाख से अधिक लोग आते हैं।

वैष्णो देवी मंदिर, कटरा
मंदिर में सालाना एक करोड़ श्रद्धालु आते हैं। मंदिर की संपत्ति पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com