10 नई वंदे भारत ट्रेनों को आज हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अहमदाबाद में डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर (डीएफसी) के आपेरशन कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे और इस दौरान 85000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। लुधियाना से कोलकाता के लिए मालगाडि़यों के लिए स्पेशल लाइन डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर पर मंगलवार को पहली बार 84 डिब्बों की डबल इंजन मालगाड़ी दौड़ेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अहमदाबाद में डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर (डीएफसी) के आपेरशन कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे और इस दौरान 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

लुधियाना से कोलकाता के लिए मालगाड़ि‍यों के लिए स्पेशल लाइन डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर पर मंगलवार को पहली बार 84 डिब्बों की डबल इंजन मालगाड़ी दौड़ेगी।

नए मकरपुरा जंक्शन-घोलवाड़ खंड का उद्घाटन

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार वह इस्टर्न डीएफसी के 401 किलोमीटर के नए खुर्जा जंक्शन-सानेहवाल खंड और वेस्टर्न डीएफसी के 244 किलोमीटर के नए मकरपुरा जंक्शन-घोलवाड़ खंड का भी उद्घाटन करेंगे।

इस्टर्न डीएफसी का यह महत्वपूर्ण खंड उत्तर भारत के प्रमुख कृषि और औद्योगिक क्षेत्रों में संपर्क को बढ़ाएगा। यह उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के 12 जिलों से होकर गुजरेगा। उधर वेस्टर्न डीएफसी का करीब ढाई सौ किलोमीटर लंबा खंड गुजरात के पांच जिलों वडोदरा, भरूच, सूरत, नवसारी और वलसाड को जोड़ेगा।

पीएम मोदी 10 नई वंदे भारत ट्रेनों अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूरु- डा. एमजीआर सेंट्रल (चेन्नई), पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी-सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी, खजुराहो- हजरत निजामुद्दीन (नई दिल्ली) को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

इन ट्रेनों का होगा विस्‍तार

वह चार वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत को द्वारका, अजमेर- दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत को चंडीगढ़, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत को प्रयागराज और तिरुअनंतपुरम- कासरगोड वंदे भारत को मंगलुरु तक बढ़ाया जा रहा है।

वे आसनसोल और हटिया तथा तिरूपति और कोल्लम स्टेशनों के बीच दो नई यात्री ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे।मोदी रेलवे स्टेशनों पर 50 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये केंद्र लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं प्रदान करेंगे।

मोदी 51 गति शक्ति मल्टी माडल कार्गो टर्मिनल भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये टर्मिनल परिवहन के विभिन्न तरीकों के बीच माल की निर्बाध आवाजाही को बढ़ावा देंगे। वह 80 खंडों में 1045 आरकेएम स्वचालित सिग्नलि‍ंग भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह 1,500 से अधिक वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टाल भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com