1 माह में फार्मा रहा बेस्ट परफॉर्मर, आगे इन शेयरों में रिटर्न की उम्मीद

2 साल से अंडरपरफॉर्मर रहे फार्मा शेयरों में तेजी आ चुकी है। पिछले एक महीने में जहां शेयर मार्केट वोलैटिलिटी में फंसा रहा, फार्मा शेयरों ने 54 फीसदी तक रिटर्न दिया है। दूसरे सभी सेक्टर के मुकाबले फार्मा सेक्टर का रिटर्न बेहतर रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऊंचे स्तर पर पहुंचे चुके मार्केट में फार्मा शेयर अबभी आकर्षक वैल्युएशन पर हैं। वहीं, इन्हें डिफेंसिव स्टॉक होने का भी बेनेफिट मिला है। दूसरी ओर यूएस एफउीए का इश्‍यू सॉल्व हो रहा है, जिससे फार्मा सेक्टर का आउटलुक फिर बेहतर बन गया है। 1 माह में फार्मा रहा बेस्ट परफॉर्मर, आगे इन शेयरों में रिटर्न की उम्मीद
पिछले 30 दिनों में बेस्ट परफॉर्मर
1 साल की बात करें तो फार्मा इंडेक्स का रिटर्न निगेटिव (-19.31 फीसदी) में रहा है। शेयर में 34 फीसदी तक गिरावट रही। वहीं, पिछले एक महीने में फार्मा शेयरों ने सबसे अच्छा रिटर्न दिया है। इस दौरान फार्मा इंडेक्स करीब 11 फीसदी तक चढ़ा और शेयर में 54 फीसदी तक बढ़त रही।
इसके मुकाबले ऑटो इंडेक्स में 4.24 फीसदी, निफ्टी बैंक में 1.65 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 1.78 फीसदी, मेटल में 4.54 फीसदी, रियल्टी में 2.55 फीसदी, प्राइवेट बैंक में 2 फीसदी रिटर्न मिला। वहीं, एफएमसीजी और पीएसयू बैंक ने निगेटिव में रिटर्न दिया है।
यूएस एफडीए से सॉल्व हुए इश्‍यू   
फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि फार्मा शेयरों में पिछले 2 साल से गिरावट रही है। इसका सबसे बड़ा कारण यूएस एफडीए का कंसर्न रहा है। हालांकि, यह इश्‍यू अब साल्व होता दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों में कैडिला, ग्लेनमार्क सहित कुछ कंपनियों के नए प्रोडक्ट को जहां मंजूरी मिली है, वहीं प्लांट सर्वे को लेकर भी यूएस एफडीए की ओर से आपत्तियां नहीं आई हैं। जैसे-जैसे यह इश्‍यू सॉल्व होता जाएगा, फार्मा सेक्टर पर दबाव कम होगा।
डिफेंसिव सेक्टर होने का फायदा 
वीएम फाइनेंस के रिसर्च हेड विवेक मित्तल का कहना है कि शेयर मार्केट उतार-चढ़ाव के बाद भी हाई वैल्युएशन पर बना हुआ है। नॉर्थ कोरिया को लेकर जियो पॉलिटिकल टेंशन बना हुआ है। ऐसे में डिफेंसिव स्टॉक्स में निवेशकों ने खरीदारी बढ़ाई है, जिसका फायदा फार्मा कंपनियों को हो रहा है। उनका कहना है कि वैल्युएशन को लेकर कोई दिक्कत नहीं है। फार्मा सेक्टर का आउटलुक बेहतर है।
इन शेयरों में निवेश का मौका
डॉ. रेड्डी लैब 
1 साल में 23 फीसदी से ज्यादा टूटने के बाद डॉ रेड्डी के शेयर ने पिछले 30 दिन में 24 फीसदी रिटर्न दिया है। पिछले एक साल से अप्रूवल, रेग्युलेटरी इश्‍यू और बढ़ती प्रतियोगिता की वजह से कंपनी पर दबाव रहा है। वित्त वर्ष 2017 में यूएस रेवेन्यू 17 फीसदी गिरा है। लेकिन, अब कंपनी ने एूएस बिजनेस के साथ डोमेस्टिक बिजनेस के लिए क्लीयर रोडमैप तैयार किया है। कंपनी की कुछ जेनेरिक और बॉयो सिमिलर्स पाइपलाइन में हैं, जो जल्छ लॉन्च होंगे। कंपनी में रिवाइवल की स्थिति बनी है। फिलहाल ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 3500 का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा प्राइस 2456 है यानी शेयर में 42 फीसदी रिटर्न की उम्मीद है।
टोरेंट फार्मा 
टोरेंट फार्मा के शेयरों में पिछले एक साल में 25 फीसदी से ज्यादा गिरावट रही है। कंपनी का फोकस जेनेरिक दवाओं पर है। इंडिया के अलावा यूएस और ब्राजील में मुख्‍य तौर पर कंपनी का कारोबार है। हालांकि, कंपनी अब दूसरे इमर्जिंग मार्केट पर भी फोकस कर रही है। जेनेरिक दवा में अच्छी प्रेजेंस होने के नाते कंपनी को इंडिया के अलावा यूएस मार्केट में भी एडवांअेज है। वहीं, कंपनी अब ब्रॉन्ड बिल्डिंग पर भी फोकस कर रही है, जिसका फायदा आगे मिलेगा। ब्रोकरेज हाउस रिलायंस सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 1450 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। मौजूदा प्राइस 1267 है, इस लिहाज से शेयर में करीब 15 फीसदी रिटर्न की उम्मीद है।
ग्लेनमार्क 
कंपनी की स्किन एलर्जी की दवा डेसोनाइड को हाल ही में यूएस एफडीए से मंजूरी मिली है। इस दवा से कंपनी की करीब 2.34 करोड़ डॉलर की बिक्री होती है। हाल के दिनों में कंपनी के 4 दवाओं को मंजूरी मिली है। फिलहाल कंपनी डोमेस्टिक मार्केट और यूएस दोनों जगह बेहतर कारोबार कर रही है। कंपनी ने अपना कर्ज कम किया है। रिसर्च हाउस नोमुरा ने खरीद की सलाह बरकरार रखते हुए 880 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर के लिए 840 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। मौजूदा प्राइस 62 है, इस लिहाज से 40 फीसदी रिटर्न की उम्मीद है।
और किन शेयरों में कर सकते हैं निवेश 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com