Sunday , 29 May 2022

1जुलाई से लागू होंगे रेलवे में कई नए नियम, बंद होगा वेटिंग टिकट का सिस्टम

Loading...

l_train-1466493641एजेंसी/ रेल मंत्रालय 1 जुलाई से रेलवे में कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं, वे कई पुराने नियमों में बदलाव किया गया है। नए नियमों के तहत अब तत्काल टिकट भी कैन्सिल कराया जा सकता है, तथा वेटिंग टिकट सिस्टम भी पूरी तरह से बंद हो जाएगा। इसके अलावा नए नियमों के तहत राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा क्षेत्री भाषाओं में भी टिकट मिलेंगे। 

एक जुलाई से तत्काल टिकट रद्द कराने पर 50 फीसदी किराए की रकम वापस मिलेगी। यानी अब पूरे पैसों का नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। तत्काल टिकट की बुंकिग समय में भी बदलाव किया गया है। 1 जुलाई से एसी कोच के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए सुबह 10 बजे से 11 बजे तक बुकिंग खिड़की खुली खुलेगी। इसके अलावा सुविधा ट्रेनों को रद्द कराने पर कोच के हिसाब से पैसे निर्धारित होंगे। इसमें अलग-अलग क्लास के लिए काटे जाने वाली रकम अलग-अलग होगी। 

Loading...

1 जुलाई से रेल यात्रियों को केवल कन्फर्म व आरएसी टिकट दिए जाएंगे। रेलवे की ओर से वेटिंग टिकट का सिस्टम बंद कर दिया जाएगा। यात्रियों को दूसरी ट्रेन में यात्रा का विकल्प दिया जाएगा ताकि यात्रियों को वेटिंग के इंतजार से छुटकारा मिल सके। वहीं तत्काल आरक्षण के नियमों में हुए बदलाव से फायदा मिलेगा। पहले तत्काल में टिकट लेने के लिए दो बार सोचना पड़ता था, नहीं कन्फर्म हुआ तो पूरे पैसे बेकार हो जाएंगे। अब कम से अब आधे पैसे तो वापस मिलेंगे। इसके अलावा अब टिकट अंग्रेजी और हिन्दी के अलावा कई क्षेत्रीय भाषाओं में मिलेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com