हैदराबाद: नोटबंदी के बाद पुराने नोटों से खरीदा गया 2700 करोड़ का सोना

gold_1480069468-1नोटबंदी के बाद पूरे देश में आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई जारी है। ईडी की जांच में अकेले हैदराबाद में ही 2700 करोड़ रुपये के सोने के बिस्किटों की खरीदारी की बात पता चली है। नोटबंदी के बाद खरीदा गया ये सोना 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों से खरीदा गया है। सोने के बिस्किट खरीदने वाला शख्स गायब बताया जा रहा है।

ईडी के सूत्रों के मुताबिक 8 से 30 नवंबर के बीच यहां 8,000 किलोग्राम सोने का आयात किया गया और पूरा सोना बिकना सवालोंं के घेरे में है। इतना ही नहीं, सूत्रों ने आगे बताया कि 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक 1500 करोड़ रुपये के सोने का फिर आयात किया गया। नोटबंदी के बाद से सर्राफा बाजार में खासी तेजी आई और हैदराबाद के सर्राफा कारोबारियों और ज्वेलर्स के पास लोग धड़ल्ले से सोना खरीदने पहुंचने लगे।

ईडी ने आयकर अधिकारियों और शमशाबाद एयरपोर्ट के कस्टम विभाग से आंकड़े जुटाए। ईडी और आयकर अधिकारियों ने कहा कि अगर सोने के कारोबारियों ने 8 नवंबर के बाद बैन किए गए नोट लेकर सोना बेचा है तो उन्होंने नियमों का उल्लंघन किया है। 

पुराने नोट से सोना खरीदने वालों की बढ़ेगी मुश्किल

ईडी के अधिकारियों को हैदराबाद के मुसद्दीलाल ज्वेलर्स के यहां सोने की बिक्री में गड़बड़ी नजर आ रही है। हालांकि, मुसद्दीलाल ज्वेलर्स का दावा है कि उसने अडवांस पेमेंट लेकर 8 नवंबर की रात तक 5,200 ग्राहकों को सोने की बिक्री की थी। उनका दावा है कि उन्होंने 100 करोड़ रुपए का सोना बेचा। ईडी के सूत्रों ने बताया कि मुसद्दीलाल ज्वेलर्स ने यह सारा पैसा चार सर्राफा कारोबारियों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया, लेकिन ईडी को शक है कि 3 घंटे के इतने कम समय में ज्वेलर ने 100 करोड़ रुपए का सोना बेचा। ईडी अधिकारियों को शक उस समय और गहरा गया जब मुसद्दीलाल की दुकान की सीसीटीवी देखी। दुकान की सीसीटीवी फुटेज से छेड़छाड़ की कोशिश की गई। जब आसपास की दुकानों की सीसीटीवी फुटेज जांची गई तो मुलद्दीलाल ज्वेलर्स में ग्राहकों के घुसने का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला।

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com