हरियाणा : हर 10 किलोमीटर के दायरे में बनेगा खेल सेंटर

हरियाणा के हिसार में सीएम मनोहरलाल ने बुधवार को चंडीगढ़- हिसार हाईवे पर लुवास के नए कैंपस में प्रशासनिक भवन तथा भ्रूण प्रत्यारोपण प्रयोगशाला का उदघाटन किया गया। सीएम ने ऑनलाइन 2024 करोड़ की 153 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि 22 जनवरी से युग परिवर्तन हुआ है।

सरकार हर किसी को नौकरी नहीं दे सकती। हमने 20 लाख लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए हैं। बेरोजगारी पर विपक्ष को घेरते हुए सीएम मनोहर ने बताया कि प्रदेश में 8.50 प्रतिशत ही बेरोजगारी है, जिसे विपक्ष 9 से लेकर 37 प्रतिशत तक बताता रहता है।

लुवास में मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि प्रदेश में कहीं पर भी रेलवे फाटक नहीं रहेंगे। हर फाटक पर आरओबी या आरयूबी बनाएंगे। इसके लिए रेलवे से मंजूरी मिल गई है। हर 10 किलोमीटर के दायरे में खेल की सुविधा वाला सेंटर होगा। 33 हजार किलोमीटर सड़कों का सुधारीकरण तथा 7 हजार किलोमीटर लंबी नई सड़कों का निर्माण कराया गया है।

31 मार्च तक लैप्स नहीं होगी विकास कार्य की राशि, बनाई है इसकी व्यवस्था
सीएम मनोहरलाल ने राम मंदिर के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने 11 दिन का उपवास किया। ऐसा करना किसी आम आदमी के बस की बात नहीं है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर अर्थव्यवस्था निर्भर होती है। अमेरिका की तरक्की इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण हुई। हरियाणा ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करने के अलावा संस्कृति विकास पर काम कर रहा है। हमने अब तक 8 बार वर्चुअल तरीके 3583 करोड़ के 1606 प्रोजेक्ट का शिलान्यास उद्घाटन किया है। विकास कार्याें की राशि 31 मार्च तक लैप्स नहीं होगी। इसके लिए मीडियम, टर्म एक्सपेंडर रिजर्व फ्रेम वर्क बनाया है।

हर 20 किलोमीटर के दायरे में कॉलेज खोलने की योजना में 70 कॉलेज खोले
सीएम ने कहा कि प्रदेश के हर 20 किलोमीटर के दायरे में कॉलेज खोलने की योजना में 70 नए कॉलेज खोले। 15 मेडिकल कॉलेज शुरु हो चुके हैं। 6 पर काम चल रहा है तथा 6 पर जल्द काम शुरु होगा। जिसके बाद प्रदेश में हर साल 3500 चिकित्सक निकलेंगे। पंचकूला में आयुर्वेद का एम्स जैसा अस्पताल बनेगा। कॉलेजों की तरह से अब खेल को लेकर मैपिंग कराई है। जिसके तहत हर 10 किलोमीटर में खेल केंद्र उपलब्ध कराएंगे। इस दायरे में 307 गांव का चयन हुआ है। इसके लिए काम शुरु हो चुका है।

हमने सिस्टम बदला, पारदर्शिता के आधार पर दे रहे नौकरी
सीएम ने कहा कि हमने अपने सिस्टम में बदलाव किए हैं। नौकरी भर्ती, ट्रांसफर का लेकर सिस्टम बदला है। भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए नए पोर्टल लागू कर लोगों के जीवन को सरल बनाया है। हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से युवाओं को रोजगार दे रहे हैं। विपक्षी 35 प्रतिशत बेरोजगारी का राजनीतिक प्रोपेगेंडा कर रहे हैं, हमारे पास 75 लाख परिवारों का डेटा हैं, उसी हिसाब से पारदर्शिता से नौकरी दे रहे हैं। हर किसी को नौकरी नहीं दे सकते।

प्रदेश में निवेश के नए प्रस्ताव आ रहे
हिसार में एयरपोर्ट बनने के बाद यहां निवेश के काफी प्रस्ताव आए हैं। सीएम ने कहा 72 किलोमीटर लंबा ईस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर तथा 506 किलोमीटर लंबा वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हरियाणा से होकर गुजरेगा। केएमपी के साथ-साथ हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर भी बनेगा। दिल्ली के सरायं काले खां से करनाल तक तथा सराय काले खां से अलवर तक आरआरटीएस रेल लाइन बनेगी। सोनीपत में 161 एकड़ में स्थापित रेल कोच फैक्टरी में अब मेट्रो रेल के नये डिब्बे भी बनाए जाएंगे।

पशु नस्ल सुधार में जुटे लुवास के वैज्ञानिक
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रति व्यक्ति दूध उत्पादन बढ़ाने की आवश्यकता है। पशु नस्ल सुधार के लिए लुवास के वैज्ञानिकों की ओर से प्रयास शुरू किए गए हैं। गो सेवा आयोग के बजट को 40 करोड़ रुपये से 400 करोड़ रुपये किया है। हरियाणा की मुंह,खुर व गलघोटू बीमारी से बचाने के लिए हमारी सिंगल वैक्सीन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लागू किया है। सीएम के प्रयासों से किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से छोटे किसानों को लगभग 1500 करोड़ रुपये की पूंजी दिलवाई। फरवरी माह में प्रदेश स्तरीय पशु मेला लगाया जाएगा।

सीएम ने इन परियोजनाओं की भी दी सौगात

  • 185 करोड़ रुपये से अधिक के बनने वाले बुढलाढ़ा से फ़तेहाबाद-भट्टू-भादरा तक के रोड का विस्तारीकरण का होगा।
  • 87 करोड़ से अधिक राशि के पानीपत में देव कॉलोनी और बरसत रोड पर बनने वाले एसटीपी का उद्घाटन किया।
  • 83 करोड़ की लागत से रेवाड़ी में बनने वाले 4 लेन के आरओबी की आधारशिला रखी।
  • 75 करोड़ से अधिक राशि से बनने वाले सनौली पानीपत रोड का सुदृढ़ीकरण होगा।
  • 62 करोड़ की लागत से सोनीपत में सीवरेज व्यवस्था की परियोजना पूरी होगी।
  • 60 करोड़ से अधिक की लागत से जींद विश्वविद्यालय में टीचिंग ब्लॉक की रखी।
  • 59 करोड़ से लुवास के कुलपति सचिवालय और एडमिनिस्ट्रेटिव भवन का उद्घाटन किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com