हरियाणा के स्कूलों में पानी पीने की याद दिलाने को तीन बार बजेगी घंटी

शिक्षा विभाग ने अपने आदेशों में कहा कि अगर स्कूल में आदेशों का पालन नहीं हुआ तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी। मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने भी लू से बचाव को लेकर उपायुक्तों व मंडलायुक्तों के साथ बैठक की।

बढ़ती गर्मी को देखते हुए हरियाणा के शिक्षा विभाग ने भी सभी राजकीय व निजी स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। विभाग ने निर्देश दिए हैं कि स्कूलों में विद्यार्थियों को धूप में नहीं बैठाया जाए। 

वहीं, कोई भी कार्यक्रम धूप में नहीं किया जाएगा। साथ ही हर एक घंटे में बच्चों के लिए पानी पीने के लिए घंटी बजाई जाएगी, ताकि बच्चे डिहाइड्रेशन का शिकार न हो। अगर स्कूल में आदेशों का पालन नहीं हुआ तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने बुधवार को आमजन को लू से बचाव को लेकर उपायुक्तों व मंडलायुक्तों के साथ बैठक की।

शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। विभाग ने स्कूल की सभी खिड़कियों को एल्युमीनियम पन्नी, कट्टों से ढककर रखने के निर्देश दिए हैं। दरवाजों और खिड़कियों को पर्दों से ढकने के आदेश दिए हैं। हर एक घंटे में बच्चों के पानी पीने के लिए घंटी बजाई जाएगी। स्कूलों में रेडक्रॉस फंड से बच्चों के लिए ओआरएस के पैकेट उपलब्ध करवाए जाएंगे। विद्यार्थियों को गर्मी से बचाव के उपाय बताए जाएंगे। इसके लिए स्कूल मुखिया आयुष विभाग से मदद ले सकेगा। किसी भी आपात स्थिति के लिए स्कूल नजदीकी अस्पताल के संपर्क में रहेगा और प्राथमिक उपचार की जानकारी भी ली जाएगी।

शिक्षा निदेशालय ने दिए निर्देश

  • किसी भी अवस्था में न विद्यार्थियों को धूप में न बैठाया जाए और न कोई कार्यक्रम धूप में न किया जाए।
  • कक्षा-कक्ष के बाहर होने वाली बाहरी गतिविधियों को जहां तक संभव हो सुबह 10:00 बजे तक अथवा इससे पूर्व करवा लिया जाए।
  • किसी भी आपात स्थिति पर स्थानीय अस्पताल में संपर्क की व्यवस्था की जाए और उससे निपटने के लिए प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण लें।
  • मौसम के पूर्वानुमान के बारे में जानकारी रखें और आगामी तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सतर्क रहें।
  • विद्यार्थियों को निर्देशित करें कि वे छुट्टियों के दौरान जहां तक संभव हो घर में ही रहें और सूर्य के संपर्क से बचें।
  • विद्यार्थियों को कभी बंद वाहन में अकेला न छोड़ें

हरियाणा में अभी लू के आसार नहीं, कल से बदलेगा मौसम
हरियाणा में फिलहाल इस महीने लू चलने के आसार नहीं हैं। आमतौर पर लू अप्रैल के दूसरे हफ्ते से चलने लगती है, मगर इस बार लगातार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज नहीं की जा रही है। लू का मानक है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर और सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा तापमान हो, तभी लू दर्ज की जाती है। बुधवार को नारनौल में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि अभी राज्य का तापमान सामान्य चल रहा है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया, अगले 24 घंटे तापमान में बढ़ोतरी होगी। उसके बाद 26 व 27 अप्रैल को कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव दिखेगा। मौसम विभाग ने 26 को यलो अलर्ट और 27 अप्रैल को ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com