Apple Watch ने बचाई दिल्ली की एक महिला की जान

एपल वॉच ने इस बार एक और जान बचाई है। इस बार राष्ट्रीय राजधानी की एक 35 वर्षीय महिला जो एट्रियल फाइब्रिलेशन (AFIB) यानी एक तेज और असामान्य हृदय गति से पीड़ित थी। नीति शोधकर्ता स्नेहा सिन्हा ने कहा कि 9 अप्रैल की देर शाम उन्हें तेजी से हृदय गति का अनुभव होने लगा। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

एपल वॉच फिर से एक बार चर्चा में है। वॉच ने इस बार एक और जान बचाई है। इस बार राष्ट्रीय राजधानी की एक 35 वर्षीय महिला जो एट्रियल फाइब्रिलेशन (AFIB)  यानी एक तेज और असामान्य हृदय गति से पीड़ित थी।

आईएएनएस से बात करते हुए, नीति शोधकर्ता स्नेहा सिन्हा ने कहा कि 9 अप्रैल की देर शाम, उन्हें तेजी से हृदय गति का अनुभव होने लगा। उसने इसे नजरअंदाज कर दिया, इसे तनाव के कारण होने वाले पैनिक अटैक के रूप में खारिज कर दिया, और गहरी सांस लेने के व्यायाम और पानी पीना शुरू कर दिया, लेकिन कोई राहत नहीं मिली।

एपल वॉच सीरीज 7 ने बचाई जान

जब दिल की धड़कन बनी रही, तो उसने अपनी एपल वॉच सीरीज 7 का इस्तेमाल किया, जिसे उसने 2022 में खरीदा था। उसकी स्थिति का आकलन करें. इसमें उच्च हृदय गति दिखाई दी और डॉक्टर से मिलने की सलाह दी गई।

आधी रात होने वाली थी इसलिए उसने फिर इसे नजरअंदाज कर दिया। हालांकि, बाद में Apple वॉच ने स्नेहा को अत्यधिक उच्च हृदय गति (230+ Bps) और AFib की शुरुआत के बारे में सचेत किया।

मुनिरका में रहने वाली स्नेहा को इसके बाद वसंत कुंज के पास के फोर्टिस अस्पताल की इमरजेंसी में ले जाया गया, जहां डॉक्टर उसके शरीर में रक्तचाप को नहीं पढ़ सके।

उसकी स्थिति का और आकलन करते हुए, उन्हें उसके हृदय की साइनस लय को पुनर्जीवित करने के लिए डायरेक्ट करंट (डीसी) झटके (50+50+100 जूल) की तीन डिलीवरी देनी पड़ी। इसके बाद, उसे गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में ट्रांसफर कर दिया गया।

एपल वॉच की तारीफ की 

स्नेहा ने आईएएनएस को बताया कि अगर एपल वॉच ने मुझे दिल की गंभीर स्थिति के बारे में सचेत नहीं किया होता, तो मैं आधी रात को अस्पताल नहीं जाती और मेरी जान चली जाती । यह घड़ी अब उनकी ‘निरंतर साथी’ बन गई है।

अगर घड़ी वहां नहीं होती तो मैं अपनी हृदय गति नहीं माप पाती। मुझे डॉक्टरों से जो कुछ भी कहना था वह ऐप्पल वॉच रीडिंग पर आधारित था।

डॉक्टरों ने उसकी स्थिति को टैचीकार्डिया का एक प्रकार बताया कि किसी भी कारण से हृदय गति में वृद्धि – जो व्यायाम या तनाव से शुरू हो सकती है।

टिम कुक को लिखा पत्र

घर लौटने के बाद, उन्होंने 23 अप्रैल को Apple के सीईओ टिम कुक को पत्र लिखकर उन्हें और एपल टीम को “इतना एडवांस और सटीक रिकॉर्डिंग ईसीजी ऐप बनाने के लिए धन्यवाद दिया। कुछ ही घंटों के भीतर, उन्होंने जवाब दिया: मुझे खुशी है कि आपने मेडिकल की मांग की। आपको ध्यान और उपचार की आवश्यकता है। अपनी कहानी हमारे साथ साझा करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

स्नेहा ने कहा कि कष्टप्रद अनुभव के बाद, मुझे एहसास हुआ कि हमारे लिए अपने स्वास्थ्य, अपनी नींद के पैटर्न, अपनी हृदय गति को समझना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम सभी तनाव से जूझते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com