स्मॉग: अब दिल्ली ही नहीं देश के ये शहर भी हैं प्रदूषित, सांस लेना खतरनाक

स्मॉग: अब दिल्ली ही नहीं देश के ये शहर भी हैं प्रदूषित, सांस लेना खतरनाक

राजधानी दिल्ली मंगलवार से ही जहरीले स्मॉग की चादर से घिरी हुई है. इसकी वजह से दिल्ली सरकार ने एडवाइजरी भी जारी की और रविवार तक के लिए सभी स्कूल बंद कर दिए हैं. लेकिन ऐसा नहीं कि सिर्फ दिल्ली में ही एयर पॉल्युशन की दिक्कत है. 2016 में जारी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के टॉप 20 एयर पॉल्युटेड शहरों में करीब आधा इंडिया मौजूद हैं.स्मॉग: अब दिल्ली ही नहीं देश के ये शहर भी हैं प्रदूषित, सांस लेना खतरनाकदक्ष‍िण भारत को छोड़ पूरे भारत में एयर पॉल्युशन

WHO ने ये रिपोर्ट एयर पॉल्युशन के आधार पर तैयार की थी. इसमें दिल्ली को 11वां स्थान मिला था. वहीं, ग्वालियर को दूसरे नंबर पर रखा गया था. इस रिपोर्ट के बाद इसी साल जनवरी में ग्रीनपीस इंडिया की एक रिपोर्ट जारी हुई थी. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि दक्ष‍िण भारत के कुछ जगहों को छोड़ दें तो पूरा देश में लोग एयर पॉल्युशन की वजह से बिमारी का सामना कर रहे हैं.  

कैसे जहरीला बना स्मॉग?

नासा की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में जलने वाली पराली का असर इस कदर वातावरण पर पड़ा है कि पाकिस्तान भी स्मॉग के चपेट में हैं. यह धुआं कोहरे के साथ मिलकर स्मॉग बना रहा है. हर साल किसानों द्वारा पराली जलाने के कारण यह स्थिति बनती है, लेकिन लगातर बढ़ते प्रदूषण और हवा के कम दबाव के कारण एयर लॉक की स्थिति बनती है.  

कैसे नापा जाता है एयर पॉल्युशन?

किसी भी शहर के एयर पॉल्युशन को नापने की जिम्मेदारी पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड की होती है. ये नियमित रूप से हवा में मौजूद ठोस या तरल पदार्थ के छोटे टुकड़े (पार्टिकुलेट मैटर- PM) की जांच करते हैं. इसके आधार पर ये एयर पॉल्युशन को तय किया जाता है.

हर साल 2-4 लाख लोगों की होती है मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर साल 2-4 लाख लोगों की मौत का कारण सीधे-सीधे वायु प्रदूषण है. वायु प्रदूषण से अस्थमा, ब्रोन्काइटिस, फेफड़ों और हृदय रोग, सांस की एलर्जी, असमय हदय आघात जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

स्मॉग से बचने के लिए यह खाएं

जहरीली स्मॉग से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी और फायदेमंद है गुड़. जी हां, अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करके आप स्मॉग से होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं. क्योंकि गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण शामिल होते हैं, जिस वजह से ये अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही गुड़ में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आयरन खून में हीमोग्लोबिन का लेवल सामान्य करता है. जिस वजह से खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है. साथ ही इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है.

टॉप 20 एयर पॉल्युटेड शहरों में इंडिया के कौन से शहर 

1. ग्वालियर

2. इलाहाबाद

3. पटना

4. रायपुर

5. दिल्ली

6. लुधियाना

7. कानपुर

8. खन्ना

9. फिरोजाबाद

10. लखनऊ

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com