स्टॉक मार्केट : सेंसेक्स 750 और निफ्टी 200 अंक उछले

पिछले हफ्ते बाजार नए रिकॉर्ड पर बंद हुआ था। आज फिर से बाजार अपने उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है। आईटी सेक्टर द्वारा जारी तिमाही नतीजों ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है। स्टॉक मार्केट में आई तेजी ने रुपया को बढ़त हासिल करने में मदद की है।

आज सेंसेक्स 759.49 अंक या 1.05 फीसदी की बढ़त के साथ 73,327.94 अंक पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 202.90 अंक या 0.93 प्रतिशत की तेजी के साथ 22,097.45 अंक पर पहुंच गया। आज मेटल सेक्टर को छोड़कर अन्य सभी रिजनल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। आईटी, पीएसयू बैंक, ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर विप्रो, ओएनजीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस और भारती एयरटेल के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं, एचडीएफसी लाइफ, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और आयशर मोटर्स के स्टॉक टॉप लूजर रहे।

सेंसेक्सपैक के शेयर का हाल

उम्मीद से बेहतर तीसरी तिमाही के नतीजों के बाद इंफोसिस, टीसीएस, विप्रो और एचसीएल टेक के आईटी शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्स की कंपनियों में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर टॉप गेनर रहे। वहीं, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील और एक्सिस बैंक के शेयर गिरकर बंद हुए।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और शंघाई हरे निशान में बंद हुए जबकि हांगकांग मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। यूरोपीय बाजार अधिकतर गिरावट पर कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार नरम रुख के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.29 प्रतिशत गिरकर 78.06 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 340.05 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपये में जारी तेजी

स्टॉक मार्केट में आई तेजी ने भारतीय करेंसी को बढ़त हासिल करने में मदद की है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे की तेजी के साथ बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया 82.82 पर खुली और इंट्रा-डे सौदों के दौरान ग्रीनबैक के मुकाबले 82.77 और 82.91 के बीच कारोबार हुआ। अंततः डॉलर के मुकाबले 82.89 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद के मुकाबले 6 पैसे की बढ़त दर्ज करती है।

पिछले हफ्ते शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे की बढ़त के साथ 82.95 पर बंद हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com